लाइफ स्टाइल

बाइक स्टार्ट न होने पर तुरंत करें ये काम

ऑटो न्यूज़ डेस्क,अक्सर देखा जाता है कि सुबह के समय बाइक स्टार्ट होने में काफी कठिनाई होती है, चाहे वो सेल्फ स्टार्ट बाइक हो या किक स्टार्ट. कई बार तो महीनों तक ऐसा हो जाता है और लोग बाइक का इस्तेमाल ही नहीं करते…जिसकी वजह से स्टार्ट होने में परेशानी आती है.वैसे तो बाइक का हर पार्ट जरूरी होता है, लेकिन इनमें बैटरी भी खास है, लेकिन कुछ गलतियों की वजह से बैटरी कमजोर होने लगती है. यहां हम आपको बैटरी मेंटेनेंस के बारे में जानकारी दे रहे हैं जो आपके लिए लाभ वाला साबित हो सकती है.

बैटरी टर्मिनल को नियमित रूप से चेक करें

बैटरी और टर्मिनल को महीने में कम से कम दो बार चेक करें. कई बार बैटरी टर्मिनल के पास एसिड जमा हो जाता है, जिसे समय पर साफ करना बहुत महत्वपूर्ण है. यदि बैटरी मेंटेनेंस फ्री नहीं है और उसमें बैटरी का पानी इस्तेमाल होता है.

टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बचें

बैटरी टर्मिनल पर ग्रीस लगाने से बैटरी खराब हो सकती है. इसलिए ग्रीस की स्थान पेट्रोलियम जेली या वैसलीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. याद रखें कि बैटरी टर्मिनल को हमेशा साफ रखें.

बैटरी स्वयं ही अपनी स्वास्थ्य के बारे में बताती है

अगर रात में हेडलाइट की रोशनी कम या ज़्यादा हो रही है या हॉर्न की आवाज़ कम होने लगी है, तो आपको समझ जाना चाहिए कि बैटरी में कुछ गड़बड़ है. यदि आपको बैटरी टर्मिनल के इर्द-गिर्द सफ़ेद निशान दिखाई देते हैं, तो आपको समझ जाना चाहिए कि बैटरी में कुछ गड़बड़ है. यदि स्पीडोमीटर में बैटरी की लाइट ठीक से दिखाई नहीं दे रही है, तो यह भी इस बात का संकेत है कि बैटरी की स्वास्थ्य ठीक नहीं है.

ऐसे बढ़ेगी बैटरी की लाइफ

अगर आप कभी-कभार बाइक चलाते हैं, तो आपको हर दूसरे दिन थोड़ी देर के लिए अपनी बाइक स्टार्ट करनी चाहिए. या फिर एक छोटा चक्कर लगाना चाहिए, इससे बैटरी चार्ज होगी.

Related Articles

Back to top button