लाइफ स्टाइल

बच्चे के जन्म के बाद सभी महिलाएं क्या सहज रूप से करवा पाती हैं स्तनपान…

बहुत सारी स्त्रियों के मन में अपने स्वास्थ्य को लेकर कई सारी दुविधाएं झेलती हैं और चिकित्सक के पास नहीं जाती. या कुछ ऐसे प्रश्न होते हैं जिनके उत्तर वो चिकित्सक के पास जाकर बताना ही नहीं चाहती. मन की ऐसी ही उलझनों को एक्सपर्ट के उत्तर की सहायता से दूर किया जा सकता है.

सवाल- बच्चे के जन्म के बाद सभी महिलाएं क्या सहज रूप से स्तनपान करवा पाती हैं? यह कैसे पता चलता है कि मां का शरीर पर्याप्त मात्रा में दूध का निर्माण कर रहा है? बच्चे के जन्म के बाद स्तनपान को बढ़ावा देने के लिए नयी मां को किन बातों को ध्यान में रखना चाहिए?

जवाब- अधिकांश स्त्रियों के शरीर में बच्चे के जन्म के बाद बहुत सरलता से दूध का निर्माण होने लगता है और वे बच्चे को स्तनपान करवाने की स्थिति में होती हैं. कभी-कभी कुछ मेडिकल कारणों की वजह से कुछ महिलाएं बच्चे के जन्म के बाद उन्हें स्तनपान नहीं करवा पाती हैं. कई दफा कुछ विशेष तरह की रोग होने पर मां को स्तनपान न करवाने की राय भी दी जाती है. समय से पूर्व बच्चे का जन्म होने की स्थिति में शरीर सुचारू रूप से दूध बनाने की प्रक्रिया प्रारम्भ नहीं कर पाता और इस स्थिति में बच्चे को पर्याप्त मात्रा में मां का दूध नहीं मिल पाता है. यदि बच्चा हर दो घंटे के अंतराल पर स्तनपान कर रहा है, युरीन और पॉटी नियमित अंतराल पर कर रहा है और उसका वजन भी बढ़ रहा है, तो यही माना जाएगा कि मां का दूध उसके लिए पर्याप्त है. इसके अतिरिक्त कुछ महिलाएं ब्रेस्ट पंप की सहायता से अपना दूध निकालकर उसे फीडर के माध्यम से बच्चे को देती हैं. यदि आपको यह संदेह है कि आपका शरीर पर्याप्त मात्रा में दूध बना पा रहा है या नहीं, तो इसके लिए आप ब्रेस्ट पंप का सहारा ले सकती हैं. इससे आप जान पाएंगी कि एक बार में आपका शरीर कितनी मात्रा में दूध का निर्माण कर पाता है. इसके अतिरिक्त गर्भावस्था के 36वें हफ्ते से ब्रेस्ट की साफ-सफाई करना, बच्चे के जन्म के बाद उसे तुरंत स्तनपान करवाना, अधिक तरल पदार्थ का अधिक सेवन और दूध का निर्माण बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ जैसे जीरा, अजवायन और हरी सब्जियों का सेवन करना आदि से मां का शरीर दूध का निर्माण अधिक मात्रा में करता है. यदि इस सबसे फायदा न हो, तो डॉक्टरी परामर्श के अनुसार आप कुछ दवाओं का सेवन भी इस कठिनाई को दूर करने के लिए कर सकती हैं.

सवाल- मेरी उम्र 34 वर्ष है और मेरे दो बच्चे हैं. पिछले कुछ माह से मुझे लगातार पीरियड हो रहा है. ब्लीडिंग कभी बहुत कम हो जाती है, तो कभी थोड़ी ज्यादा. पर, कभी भी एक हफ्ते के लिए भी लगातार पीरियड बंद नहीं हुआ है. ऐसा क्यों हो रहा है और मुझे क्या करना चाहिए?

जवाब- अगर आपको दो माह से लगातार ब्लीडिंग हो रही है, तो आपको तुरंत डॉक्टरी परामर्श लेना चाहिए. इतने लंबे समय तक लगातार ब्लीडिंग होने के कई सारे कारण हो सकते हैं, जिसमें फाइब्रायड्स, यूट्राइन कॉलिक, हार्मोनल असंतुलन, ओवेरियन सिस्ट, गर्भपात आदि उत्तरदायी हो सकते हैं. कई बार एनीमिया होने पर भी लंबे समय तक ब्लीडिंग होती है. डॉक्टरी परामर्श के मुताबिक अल्ट्रासाउंड, ब्लड टेस्ट और हार्मोन से संबंधित जांच करवाएं. चिकित्सक महत्वपूर्ण जांच के बाद आपको ब्लीडिंग रोकने वाली दवा देगा. इसे अनदेखा न करें.

 

Related Articles

Back to top button