लाइफ स्टाइल

फायदा ही नहीं नुकसान भी पहुंचाता है गर्मियों में सौंफ का अधिक सेवन

घरों में अक्सर माउथ फ्रेशनर से लेकर अचार और सब्जी का स्वाद बढ़ाने तक के लिए सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है. इतना ही नहीं स्वास्थ्य के लिए सौंफ के फायदों को देखते हुए कई लोग धूप और गर्मी से बचने के लिए भी समर सीजन में सौंफ का शरबत बनाकर पीते हैं. बता दें, सौंफ में  कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, विटामिन-ए और सी के साथ ही पोटेशियम जैसे कई पोषक तत्व उपस्थित होते हैं. जो स्वास्थ्य को अनजाने में कई लाभ पहुंचाते हैं. स्वास्थ्य के लिए इतना लाभ वाला होने के बावजूद क्या आप जानते हैं सौंफ का आवश्यकता से अधिक सेवन आपकी स्वास्थ्य को लाभ की स्थान हानि पहुंचाता है. आइए जानते हैं सौंफ के अधिक सेवन से स्वास्थ्य को होते हैं क्या साइड इफेक्ट्स.

जरूरत से अधिक सौंफ खाने के नुकसान-
एलर्जी की समस्या-

सौंफ का अधिक सेवन आदमी के लिए एलर्जी की परेशानी पैदा कर सकता है. यदि आप किसी दवा का सेवन कर रहे हैं तो उसके साथ आवश्यकता से अधिक सौंफ ना खाएं. ऐसा करने से आपकी स्वास्थ्य को हानि हो सकता है. आयुर्वेदिक दवाओं के साथ भी सौंफ का सेवन डॉक्टरी राय के बाद ही करना चाहिए.

त्वचा से जुड़ी समस्याएं-
कई बार सौंफ का अधिक सेवन त्वचा से जुड़ी समस्याओं का कारण बनने लगता है. दरअसल, आवश्यकता से अधिक सौंफ खाने से त्वचा में  सेंसिटिविटी बढ़ जाती है. जिससे चेहरे पर लाल चकत्ते पड़ने लगते हैं और धूप में निकलना कठिन हो जाता है. त्वचा को होने वाले हानि से बचाने के लिए सौंफ का सीमित मात्रा में सेवन करें.

स्तनपान कराने वाली स्त्री के लिए नुकसानदेह-
स्तनपान कराने वाली स्त्रियों को सौंफ का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से मां ही नहीं बल्कि शिशु की स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ सकता है. सौंफ का सेवन करने से दूध बनने में परेशानी पैदा होने के साथ स्त्रियों में अनेक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं.

छींक और पेट दर्द होना-
सौंफ की तासीर ठंडी होने के साथ इसके बीजों में कुछ ऐसे यौगिक पाए जाते हैं, जो अधिक खाने पर आपके लिए नुकसानदायक हो सकते हैं. इन्हीं बीजों का अधिक सेवन करने से आपको बार-बार जुकाम की वजह से छींक आना और पेट दर्द जैसी कम्पलेन भी हो सकती है.

कब करना चाहिए सौंफ का सेवन-
आप सौंफ को एक माउथ फ्रेशनर के तौर पर कभी भी खा सकते हैं. लेकिन पाचन संबंधी परेशानी को ठीक करने से लेकर मुंह की दुर्गंध तक को दूर करने के लिए आप डिनर के बाद सोने से पहले 1 चम्मच सौंफ जरूर खाएं.

Related Articles

Back to top button