लाइफ स्टाइल

पति-पत्नी के झगडे की गलतफहमियां इस तरह करे दूर

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क, एक पुरानी कहावत है कि दंपती का रिश्ता वाहन के दो पहियों की तरह होता है. एक-दूसरे के बिना उनकी जीवन अधूरी है. दंपती के बीच छोटे-मोटे झगड़े तो होते ही रहते हैं, लेकिन यदि उनके बीच कोई गलतफहमी पैदा हो जाए तो संबंध में कड़वाहट आ सकती है. दोनों के प्रेम संबंधों में दरार आ सकती है. दांपत्य जीवन में दूरियां आ सकती हैं. ऐसे में यह महत्वपूर्ण है कि आप दोनों एक-दूसरे के सुख-दुख को संभालें और आप दोनों विश्वास बनाए रखें. यदि आप भी अपने जीवन में ऐसी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो कुछ सरल उपायों से आप अपने रिश्तों को पहले जैसा बना सकते हैं. आइए जानते हैं गलतफहमियां दूर करने के उपाय.

विवाह को मजबूत करने के उपाय

एक-दूसरे पर भरोसा करें: सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भरोसा रिश्तों को मजबूत बनाने का काम करता है. यदि दंपती के बीच विश्वास हो तो कोई गलतफहमी पैदा ही नहीं होती. इसलिए महत्वपूर्ण है कि दूसरों की अहमियत समझें और उन पर भरोसा करें. उन दोनों में आपके और मेरे जगह पर विश्वास की भावना है. ऐसा करने से दांपत्य जीवन में खुशहाली आएगी.

एक-दूसरे के प्रति होनी चाहिए प्रेम और सरेंडर की भावना: प्रेम और सरेंडर के अर्थ भिन्न-भिन्न हैं. लेकिन शादीशुदा जीवन को खुशहाल बनाने में दोनों की अहम किरदार होती है. दरअसल प्यार और सरेंडर ही संबंध का आधार होता है. दंपती के बीच प्रेम और सरेंडर की भावना रहेगी तो गलतफहमियां दूर रहेंगी. इसके लिए महत्वपूर्ण है कि आप एक-दूसरे के प्रति इतना निष्ठावान रहें कि आपका पार्टनर आप पर आंख मूंदकर भरोसा कर सके.

खुद को दर्पण की तरह बनाएं: दंपती का एक-दूसरे से असत्य कहना शादीशुदा जीवन को बर्बाद करने के लिए काफी है. ऐसे में महत्वपूर्ण है कि स्वयं को दर्पण जैसा बनाया जाए. जैसे आप बाहर से हैं, वैसे ही आपको अंदर से भी होना चाहिए. एक दूसरे के बारे में सोचें किसी भी परेशानी के निवारण के लिए मिल-बैठकर विचार-मंथन करें. साथ ही जोड़े को समान दर्जा दें ऐसा करने से वैवाहिक जीवन की कई समस्याएं दूर हो जाएंगी.

जबरदस्ती निर्णय न लें: दंपती के बीच अटूट प्यार हो सकता है, लेकिन एक-दूसरे पर जबरदस्ती निर्णय नहीं लेने चाहिए. यदि कोई ऐसा करता भी है तो ऐसा रिश्ता अधिक समय तक नहीं टिक पाता. इसके अतिरिक्त जो लोग अपने पार्टनर को अपने हिसाब से समझने और सोचने का मौका देते हैं, उनके संबंध हमेशा सफल होते हैं. बेहतर होगा कि दंपती मिलकर कोई काम सोचें और फिर उसे मिलकर करें. ऐसा करने से प्यार में मिठास आएगी, साथ ही गलतफहमियां भी समाप्त हो जाएंगी.

पैसों को लेकर बहस- विवाह के बाद हर दंपती के बीच भिन्न-भिन्न विषयों पर बहस होती रहती है, लेकिन जब पैसे कमाने और खर्च करने की बात आती है तो बहस भी होती है. इस तरह की चर्चा से बचना चाहिए, नहीं तो संबंध में दूरियां आने लगती हैं. ऐसे में आप दोनों के लिए बेहतर होगा कि आप बैठकर किसी भी खर्च की योजना बनाएं. इसके बाद पैसे खर्च करें ऐसा करने से आप दोनों के बीच संबंध बेहतर हो जायेंगे साथ ही कई तरह की भ्रांतियां भी दूर होंगी

Related Articles

Back to top button