लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: DSSSB में इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बात DSSSB और NLC में निकली वैकेंसी के बारे में. करेंट अफेयर्स में बात भारत-अमेरिका के बीच प्रारम्भ हुए 13 दिवसीय सेना अभ्यास की. टॉप स्टोरी में बात CA एग्जाम के रिवाइज्ड शेड्यूल की करेंगे.

टॉप जॉब्स

1. DSSSB में 1499 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन शुरू

दिल्ली सबऑर्डिनेट सर्विस सिलेक्शन बोर्ड (DSSSB) की ओर से जारी हुए नोटिफिकेशन के अनुसार, पीजीटी, जूनियर इंजीनियर, असिस्टेंट सैनेटिरी इंस्पेक्टर, लेबोरेटरी असिस्टेंट और स्टेनोग्राफर समेत अन्य पदों पर वैकेंसी निकली है. कैंडिडेट्स dsssb.delhi.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

पद के मुताबिक 10वीं से लेकर ग्रेजुएशन तक.

आयु सीमा :

18 से 27 वर्ष के बीच.

2. नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन में 239 वैकेंसी, ऐज लिमिट 40 वर्ष

नेवेली लिग्नाइट कॉर्पोरेशन इण्डिया लिमिटेड ने इंडस्ट्रियल ट्रेनी (Industrial Trainee) पदों पर भर्ती निकाली है. इस भर्ती के लिए औनलाइन आवेदन प्रक्रिया आज यानी 20 मार्च से प्रारम्भ है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट nlcindia.in पर जाकर लागू कर सकते हैं.

आयु सीमा :

  • सामान्य/ईडब्ल्यूएस : 37 वर्ष
  • ओबीसी (एनसीएल) : 40 वर्ष
  • एससी/एसटी : 42 वर्ष

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

औद्योगिक प्रशिक्षु/एसएमई और तकनीकी (ओ एंड एम):

  • आवेदक के पास इंजीनियरिंग कोर्स में 3 वर्ष का डिप्लोमा होना चाहिए.
  • डिप्लोमा लेटरल उम्मीदवारों को 12वीं पास होने के साथ कोर्स की 2 साल की अवधि पूरी की होनी चाहिए.

खान एवं खान सहायता सेवाएं आवेदकों के लिए :

  • आवेदक को 10वीं बोर्ड पास होना चाहिए.
  • मान्यता प्राप्त संस्थानों से किसी भी इंजीनियरिंग ट्रेड में आईटीआई (एनटीसी) किया होना चाहिए.

या

  • 10वीं पास के साथ किसी भी इंजीनियरिंग स्ट्रीम में नेशनल अप्रेंटिसशिप सर्टिफिकेट (एनएसी) होना चाहिए.

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

करेंट अफेयर्स

1. वर्ल्ड हैपिएस्ट कंट्री की लिस्ट जारी
20 मार्च यानी वर्ल्ड हैप्पीनेस डे के मौके पर यूनाइटेड नेशंस (UN) ने हैप्पीनेस इंडेक्स की रिपोर्ट जारी की है. इस रिपोर्ट के मुताबिक, हिंदुस्तान की तुलना में पाक अधिक खुशहाल राष्ट्र है. इसमें हिंदुस्तान 126वें नंबर पर है.

UN की इस रिपोर्ट में पाक को 108वां नंबर मिला है. इन 143 राष्ट्रों की खुशहाली मापने के लिए 6 मानकों पर प्रश्न तैयार किए गए थे.

2. 2023 अब तक का सबसे गर्म साल
19 मार्च को यूनाइटेड नेशंस (UN) की जारी क्लाइमेट रिपोर्ट में 2023 को अब तक का सबसे गर्म वर्ष कहा गया है. यह रिपोर्ट वर्ल्ड मेटीरियोलॉजिकल ऑर्गेनाइजेशन (WMO) ने जारी की है. इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए 10 वर्ष का डेटा जुटाया गया है. एवरेज टेम्प्रेचर भी 1.56 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया.

3. सेना अभ्यास ‘टाइगर ट्राइंफ-24’ की शुरुआत
18 मार्च से हिंदुस्तान और अमेरिका के बीच ‘टाइगर ट्राइंफ-24’ संयुक्त सेना अभ्यास की आरंभ हुई. 13 दिवसीय यह सेना अभ्यास हिंदुस्तान के पूर्वी समुद्री तट पर आयोजित हो रहा है.

यह सेना अभ्यास दो फेज (हार्बर और सी फेज) में आयोजित किया जा रहा है.

इसका उद्देश्य ट्राई सर्विस ह्यूमेनिरिटियन असिस्टेंट और डिजास्टर रिलीफ को मजबूत बनाना है. इस अभ्यास में हिंदुस्तान की ओर से नौसेना के जहाज, हेलिकॉप्टर और लैंडिंग क्राफ्ट हिस्सा ले रहे हैं. आर्मी, एयर फोर्स और रैपिड एक्शन मेडिकल टीम (RAMT) भी इसका हिस्सा हैं.

4. IOA ने रेसलिंग की एडहॉक बॉडी भंग की: 18 मार्च को भारतीय ओलिंपिक संघ (IOA) ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इण्डिया (WFI) का कार्यभार संभाल रही एडहॉक कमेटी को भंग कर दिया है. दरअसल, केंद्रीय खेल मंत्रालय की ओर से खेल दिशा-निर्देश के पालन न करने पर WFI को बैन कर दिया था. हालांकि मंत्रालय की ओर से अभी तक बैन नहीं हटाया गया है.

टॉप स्टोरी

1. CA एग्जाम की रिवाइज्ड डेटशीट जारी

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इण्डिया यानी ICAI ने CA इंटरमीडिएट और फाइनल एग्जाम का नया शेड्यूल जारी कर दिया है. इंस्टीट्यूट को रिवाइज्ड डेटशीट इसलिए जारी करनी पड़ी, ताकि एग्जाम की डेट्स लोकसभा इलेक्शन के साथ क्लेश न हो. कैंडिडेट्स icai.org पर नया शेड्यूल देख सकते हैं.

2. इलेक्शन की वजह से पोस्टपोन हुआ सिविल सर्विस एग्जाम

26 मई को होने वाले सिविल सर्विस प्रीलिम एग्जाम को लोक सभा इलेक्शन के कारण पोस्टपोन कर दिया गया है. UPSC ने बोला कि 1,056 पोस्ट के लिए होने वाला ये एग्जाम अब 16 जून को आयोजित होगा.

3. IIT JAM का परिणाम जारी हुआ

IIT मद्रास ने IIT JAM का परिणाम जारी कर दिया है. JAM यानी जॉइंट एडमिशन टेस्ट, इसके मार्क्स कैंडिडेट्स jam.iitm.ac.in पर चेक कर सकते हैं. वेबसाइट पर 2 अप्रैल तक स्कोरकार्ड अवेलेबल रहेगा.

Related Articles

Back to top button