लाइफ स्टाइल

जॉब & एजुकेशन बुलेटिन: CG में इंजीनियरिंग डिग्री वालों के लिए अप्रेंटिसशिप में शानदार अवसर, ग्रेजुएट करें अप्लाई

नमस्कार, नौकरी & एजुकेशन बुलेटिन में आपका स्वागत है. आज टॉप जॉब्स में बात छत्तीसगढ़ और कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री में निकली वैकेंसी की. करेंट अफेयर्स में बात दुनिया के सबसे लंबे सांप के अवशेष की खोज की करेंगे. टॉप स्टोरी में बाद यूजीसी NET 2024 की.

टॉप जॉब्स

1. छत्तीसगढ़ राज्य पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी में 156 वैकेंसी, इंजीनियर्स को मौका
छत्तीसगढ़ राज्य पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड में 156 पदों पर भर्ती निकली है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.cspdcl.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.

एजुकेशनल क्वालिफिकेशन :

संबंधित संबंध में इंजीनियरिंग की डिग्री.

सिलेक्शन प्रोसेस :

मेरिट बेसिस पर.

स्टाइपेंड :

9000 रुपए प्रतिमाह.

2. कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री में क्लर्क के पदों पर निकली भर्ती, एज लिमिट 56 साल

कॉमर्स एंड इंडस्ट्री मिनिस्ट्री में अपर डिवीजन क्लर्क के पदों पर भर्ती निकली है. योग्य उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट commerce.gov.in के जरिए आवेदन कर सकते हैं. इस भर्ती का विज्ञापन 6-12 अप्रैल के रोजगार समाचार में प्रकाशित किया गया है.

आयु सीमा :

अधिकतम 56 वर्ष.

सैलरी :

मैट्रिक्स पे लेवल- 04 के अनुसार 25500 – 81000 रुपए प्रतिमाह.

सरकारी नौकरियों की ऐसी ही और खबरों के लिए यहां क्लिक करें…

करेंट अफेयर्स

1. PAK मिसाइल प्रोग्राम को सपोर्ट करने वाली कंपनियों पर पाबंदियां
​​​​​​​
20 अप्रैल को अमेरिका ने पाक के बैलिस्टिक मिसाइल प्रोग्राम ‘हत्फ’ के लिए तकनीक सप्लाई करने पर चीन की 3 कंपनियों पर बैन लगा दिया है. इस लिस्ट में बेलारूस की भी एक कंपनी शामिल है. अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.​​​​​​​ अमेरिका ने चीन की शियान लॉन्गदे टेक्नोलॉजी, तियांजिन क्रिएटिव सोर्स, ग्रैनपेक्ट कंपनी पर पाबंदी लगाई. बेलारूस का मिन्स्क व्हील ट्रैक्टर प्लांट पर भी पाबंदी लगाई.

2. गुजरात में मिले सबसे बड़े नाग ‘वासुकी’ के अवशेष
19 अप्रैल को IIT रुड़की के वैज्ञानिकों ने गुजरात के कच्छ जिले में अब तक के सबसे लंबे नाग के अवशेष की खोज की. इस नाग की प्रजाति का नाम वासुकी इंडिकस है. रिसर्चर्स ने सांप की 27 रीढ़ की हड्ड्यिों की खोज की है.

ये रिसर्च हाल ही में साइंटिफिक रिपोर्ट्स नाम की जर्नल में पब्लिश हुई है. ‘वासुकी’ नाम ईश्वर शिव के गले में लिपटे हुए नागराज से लिया गया है, जिसे सांपों का राजा कहते थे. यह नाग हिंदुस्तान में ही पाया जाता है, जिसके नाम में ‘इंडिकस’ शब्द का मतलब है ‘भारत का’.

टॉप स्टोरी

1. CUET UG 2024 की डेटशीट जारी

NTA ने CUET UG 2024 की डेटशीट जारी कर दी है. कैंडिडेट्स पूरा शेड्यूल nta.ac.in पर देख सकते हैं. CUET UG 2024 एग्जाम हाइब्रिड मोड में 15 से 24 मई के बीच आयोजित होंगे.

2. यूजीसी NET 2024 के रजिस्ट्रेशन शुरू

जून में होने वाले यूजीसी NET एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रारम्भ हो चुके हैं. कैंडिडेट्स ऑफिशियल वेबसाइट ugcnet.nta.ac.in पर 10 मई तक अप्लाय कर सकते हैं. इसके लिए 16 जून को एग्जाम आयोजित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button