लाइफ स्टाइल

जानें RO से निकलने वाले पानी को पेड़ों पर डालना कितना सही है…

लाइफस्टाइल न्यूज़ डेस्क,आजकल बहुत से घरों में RO का इस्तेमाल किया जाता है RO खारे और सख्त पानी को पीने लायक बनाता है यह गंदे पानी को भी सही करता है RO एक तरफ साफ पानी और दूसरी तरफ गंदा पानी रखता है लोग सही पानी का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन दूसरी तरफ निकलने वाला गंदा पानी भी कई जगहों पर इस्तेमाल किया जा सकता हैRO से निकलने वाले गंदे पानी का इस्तेमाल घर में कई जगहों पर किया जा सकता है बहुत से लोग RO से निकलने वाले पानी को पेड़ों पर डालने के लिए इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या RO के पानी को पौधों पर डालना ठीक है? आइए जानते हैं कि RO से निकलने वाले पानी को पेड़ों पर डालना कितना ठीक है

RO से निकलने वाले पानी को पेड़ों पर डालना कितना ठीक है?

RO से निकलने वाले बेकार पानी को पेड़ों पर डाला जा सकता है आपको बता दें कि RO से निकलने वाला बेकार पानी पेड़ों के लिए बहुत लाभ वाला होता है RO के बेकार पानी को पेड़-पौधों पर डालने से पेड़ों की उम्र बढ़ जाती हैदरअसल, जब RO पानी को सही करता है, तो वह पानी से कई पोषक तत्वों को भी हटा देता है ऐसे में RO से निकलने वाले बेकार पानी में कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो पौधों के लिए बहुत लाभ वाला होते हैं आरओ के अपशिष्ट जल में कई खनिज, पोटेशियम, फास्फोरस, नाइट्रोजन, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे तत्व उपस्थित होते हैं. ऐसे में आरओ के अपशिष्ट जल को पेड़ों पर डालना लाभ वाला होता है.

इस बात का रखें ध्यान

अगर आप आरओ के अपशिष्ट जल को पेड़ों पर डाल रहे हैं तो आपको एक बात का ध्यान जरूर रखना चाहिए. आरओ से निकलने वाले पानी में थोड़ा सा सामान्य पानी मिला लें. आरओ से निकलने वाले पानी में टीडीएस (टोटल डिसॉल्व्ड सॉलिड्स) अधिक होता है, जो पेड़ों की मिट्टी की उर्वरता को प्रभावित कर सकता है. ऐसे में अपशिष्ट जल का इस्तेमाल करने से पहले उसमें थोड़ा सा सामान्य पानी जरूर मिला लें.

Related Articles

Back to top button