लाइफ स्टाइल

जानिए भारत की सबसे ठंडी जगहों के बारे में…

चिलचिलाती गर्मी से हर किसी की हालत बुरी हो रही है. जैसे-जैसे गर्मी बढ़ती है, वैसे ही कई जिलों में रेड अलर्ट जारी हो जाता है. वहीं गर्मी से स्वयं को बचाने के लिए ज्यादातर लोग ठंडी जगहों पर जाने की प्लानिंग करने लगते हैं. क्या आप जानते हैं कि कुछ ठंडी स्थान ऐसी भी हैं, जहां मई-जून के महीने में भी जाना कठिन होता है. यहां जानिए हिंदुस्तान की सबसे ठंडी जगहों के बारे में.

1) कारगिल, जम्मू और कश्मीर
कारगिल शहर हिंदुस्तान के सबसे ठंडी जगहों में से एक है. यह सुरू नदी के किनारे है और 2,676 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. कारगिल के सबसे करीब 15 किलोमीटर की दूरी पर पहाड़ियों पर महलों के खंडहरों का एक ऐतिहासिक शहर है जिसे पश्कुम बोला जाता है. सर्दियों के दिनों में  यहां का तापमान 48 डिग्री रहता है.

2) लेह लद्दाख
लद्दाख की राजधानी, लेह एक बहुत फेमस पर्यटन स्थल है. गर्मियों में घूमने के लिए ये एक बेहतरीन स्थान है, जहां तापमान हमेशा कम ही रहता है. शांति स्तूप, लेह पैलेस, पैंगोंग झील और कई अन्य झीलें और मठ लेह में जरूर देखें.

3) नॉर्थ सिक्किम
नॉर्थ सिक्किम दुनिया की सबसे ऊंची चोटियों में से एक है. इसे भी हिंदुस्तान की सबसे ठंडी जगहों में से एक माना जाता है. जीरो पॉइंट, युमथांग वैली, लाचुंग मठ, क्रोज झील देखने लायक है. गर्मी की छुट्टियों में यहां घूमने के लिए जा सकते हैं.

4) सेला दर्रा, तवांग
अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में स्थित, सेलांग एक बहुत ठंडी स्थान है, जो बौद्ध शहर तवांग को तेजपुर और गुवाहाटी से जोड़ता है. यह स्थान पूरे वर्ष बर्फ से ढकी रहती है, जो नेचर लवर्स के लिए अच्छी है.

Related Articles

Back to top button