लाइफ स्टाइल

जानिए, नवरात्रि में उपवास के दौरान किए जाने वाले योगासनों के बारे में…

Chaitra Navratri 2024 Yoga Asanas: नवरात्रि 9 अप्रैल से प्रारम्भ हो गई है. इस नौ दिवसीय पर्व में श्रद्धालु उपवास करते हैं. नौ दिनों तक फलाहार करते हैं. गर्मियां प्रारम्भ हो गई हैं. इस दौरान उपवास कर रहे हैं तो पर्याप्त पानी पीएं. शरीर को हाइड्रेट रखें. इसके अतिरिक्त भोजन न करने से शरीर की ऊर्जा कम होने लगती है. फलाहार करके स्वयं को तरोताजा रखने की प्रयास कर सकते हैं, लेकिन यदि शरीर की ऊर्जा बनाए रखनी है तो योग का सहारा ले सकते हैं.

स्वस्थ रहने और रोंगों से बचने के लिए योग करना चाहिए. साथ ही शरीर को ऊर्जावान, फिट और सक्रिय रखने के लिए भी योग दीर्घकालिक फायदा दे सकता है. इस लेख में जानिए नवरात्रि में उपवास के दौरान किए जाने वाले योगासनों के बारे में.

उत्कटासन योग

चेयर पोज़ या उत्कटासन योग पैरों की मांसपेशियों को स्वस्थ और मजबूत बनाए रखने में काफी सहायक मानी जाती हैं. शरीर में रक्त को पंप करने में इस योग को काफी लाभदायक माना जाता है. योग जानकारों के अनुसार शरीर को पूरे दिन एक्टिव बनाए रखने में इस योग का नियमित अभ्यास काफी लाभ वाला हो सकता है.

शलभासन योग

शलभासन योग का अभ्यास शरीर को स्फूर्तिदायक बनाने के लिए सबसे बेहतरीन माना जाता है. पीठ, हैमस्ट्रिंग और ग्लूट्स को मजबूती देने के साथ रक्त के संचार को बढ़ाने में इस योग का अभ्यास करना काफी लाभ वाला हो सकता है. प्रतिदिन 5-10 मिनट इस योगासन का अभ्यास करके शरीर को पूरे दिन सक्रिय बनाए रखने में सहायता मिल सकती है.

प्राणायाम का अभ्यास

शरीर में ऊर्जा के संचार के लिए प्राणायाम को सबसे बेहतरीन अभ्यास माना जाता है. कई प्रकार के प्राणायाम को दिनचर्या का हिस्सा बनाकर आप स्वयं को दिनभर ऊर्जावान बनाए रख सकते हैं. प्राणायाम के माध्यम से मस्तिष्क में ऑक्सीजन युक्त रक्त के संचार को बढ़ाया जा सकता है जो कई प्रकार की गंभीर समस्याओं को ठीक करने में सहायता कर सकती हैं.

नोट: यह लेख योग विशेषज्ञों के सुझावों के आधार पर तैयार किया गया है. आसन की ठीक स्थिति के बारे में जानने के लिए किसी योगगुरु से संपर्क कर सकते हैं.

अस्वीकरण: अमर उजाला की हेल्थ एवं फिटनेस कैटेगरी में प्रकाशित सभी लेख डॉक्टर, जानकारों और अकादमिक संस्थानों से वार्ता के आधार पर तैयार किए जाते हैं. लेख में उल्लेखित तथ्यों और सूचनाओं को मीडिया के पेशेवर पत्रकारों द्वारा जांचा और परखा गया है. इस लेख को तैयार करते समय सभी तरह के निर्देशों का पालन किया गया है. संबंधित लेख पाठक की जानकारी और जागरूकता बढ़ाने के लिए तैयार किया गया है. मीडिया लेख में प्रदत्त जानकारी और सूचना को लेकर किसी तरह का दावा नहीं करता है और न ही जिम्मेदारी लेता है. उपरोक्त लेख में उल्लेखित संबंधित रोग के बारे में अधिक जानकारी के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श लें.

Related Articles

Back to top button