लाइफ स्टाइल

ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए नियमित करें ये योग

Yoga For Glowing Skin: बिगड़ी जीवनशैली और वातावरण की अशुद्धता के कारण त्वचा का निखार कम होने लगता है. कई बार उम्र से पहले ही त्वचा में झुर्रियां आ जाती हैं. मुहांसे, झाईं या लटकी हुई त्वचा का कारण भी लाइफस्टाइल और खानपान हो सकता है. ऐसे में योग का नियमित अभ्यास ढलती उम्र में त्वचा को स्वास्थ्य वर्धक बनाता है. साथ ही चेहरे की रौनक को बरकरार रखता है.

योग शारीरिक अशुद्धियों को दूर करके, रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में सहायक है, जिससे चेहरे की रंगत और निखार बढ़ता है. इस लेख में ऐसे ही कुछ योगासनों के बारे में कहा जा रहा है, जो चेहरे पर निखार और त्वचा को हेल्दी बनाने में असरदार होते हैं.

उत्तानासन

उत्तनासान करने के लिए सीधे खड़ें हो जाएं, इसके बाद कमर के उपरी हिस्से को सांस लेते हुए पैर की उंगलियों को छूने की प्रयास करें. कुछ देर इस स्थिति में रुकने के बाद सांस छोड़ते हुए सामान्य मुद्रा में वापस आ जाएं. इस आसन को करते हुए ध्यान रखें कि आपके घुटने मुड़े हुए न हों.

वृक्षासन

इस योग को करने के लिए पैरों को एक दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखते हुए सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाहिने पैर को मोड़ें और फिर बाईं जांघ पर रखें. श्वास भरते हुए हाथों को ऊपर उठाएं, हथेलियों को आपस में मिलाकर नमस्ते मुद्रा बनाएं और मस्तिष्क को ध्यान की स्थिति में रखें. इस आसन में 10 से 30 सेकेंड तक रहें, फिर सांस छोड़ते हुए हाथों को नीचे लाएं. अगले चरण में बाएं पैर को दाहिने जांघ पर रखते हुए इस मुद्रा का अभ्यास करें.

भुजंगासन

इस आसन के अभ्यास के लिए जमीन पर लेटकर दोनों हथेलियों को फर्श पर कंधे की चौड़ाई से अलग रखें. अब शरीर के निचले भाग को जमीन पर रखते हुए सांस लेनी है और इसी दौरान छाती को फर्श पर उठाते हुए छत की तरफ देखना है. आखिर में सांस छोड़ते हुए शरीर को फर्श पर दोबारा लेकर आना है.

हलासन

हलासन के अभ्यास के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. सांस लेते हुए पैरों को ऊपर की तरफ उठाते हुए सिर के पीछे ले जाएं. अंगूठे से जमीन को स्पर्श करते हुए हाथों को जमीन पर सीधा रखें और कमर को जमीन पर सटाए रखें. इसी हालत में कुछ देर रहें और फिर सांस छोड़ते हुए सामान्य स्थिति में वापस आएं.


Related Articles

Back to top button