लाइफ स्टाइल

गुलाब की पंखुड़ियों से तैयार यह लड्डू खाने में है बेहद लाजवाब

 देहरादून. किसी भी खुशी के मौके पर हम अपने दोस्तों और संबंधियों का मुंह मीठा करवाते हैं. हम लोग ज्यादातर लड्डू खिलाना और खाना पसंद करते हैं. यदि आप देहरादून में रहते हैं और उन लोगों में से हैं, तो हम आपको एक ऐसी दुकान के बारे में बताने वाले हैं, जहां आपको एक नहीं बल्कि 10 से 12 तरह के लड्डू खाने के लिए मिलेंगे और इनके यहां सबसे स्पेशल है रोज लड्डू. आप समझ रहे होंगे कि इसमें रोज फ्लेवर आएगा .आप बिल्कुल ठीक समझ रहे हैं. गुलाब के स्वाद के साथ आपको इसमें गुलाब की पंखुड़ियां बहुत ही खूबसूरत ढंग से लगी हुई नजर आएंगी. गुलाब की तासीर ठंडी होती है. इसलिए यह स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत अच्छा होता है.

दुकानदार धर्मेश कुमार ने मीडिया को जानकारी देते हुए बोला कि सहस्त्रधारा रोड पर पिछले वर्ष उन्होंने लिटिल इण्डिया के नाम से दुकान प्रारम्भ की थी. मिठाइयों का उनका पुश्तैनी काम है, इसलिए उन्होंने इसी काम को व्यापार के रूप में प्रारम्भ कर दिया. उन्होंने कहा कि लोगों को हमारी मिठाइयां काफी पसंद आ रही हैं. हम नए फ्लेवर और क्लेवर के रूप में भी कुछ मिठाइयां बना  रहे हैं. हम पुरानी तरह की मिठाइयां तो बनाते ही हैं, लेकिन अब नयी तरह की वैराइटी भी हमने प्रारम्भ की है. हमारे यहां काजू कसाटा, रोज बतीशा, ख़जूर बर्फी, ड्राई फ्रूट्स चिक्की, अंजीर बर्फी जैसी मिठाइयां मिल जाती हैं.

गुलाब लड्डू क्यों है खास?

दुकानदार धर्मेश बताते हैं कि उनके यहां 10 से 12 तरह के लड्डू मिलते हैं, जिनमें चोको चिप्स लड्डू, गुलाब लड्डू, बेसन लड्डू, बूंदी लड्डू, आटा लड्डू, ड्राई फ्रूट लड्डू और चोको बाइट जैसे लड्डु बनाये जाते हैं. वहीं गर्मियों के दिनों में हम गुलाब लड्डू लेकर आए हैं, जो ठंडक प्रदान करता है. इसे बनाने के लिए मीठे पान में इस्तेमाल होने वाला गुलकंद लिया जाता है, उसमें मावा मिलाते हुए लड्डू बनाए जाते हैं. जिसको गुलाब की पंखुड़ियों से कवर किया जाता है. यह लोगों को काफी पसंद आ रहा है. वहीं बच्चों के लिए चॉकलेट लड्डू, चोको चिप्स लड्डू, जेम्स लड्डू समेत कई वैराइटी हैं. शुगर के रोगियों के लिए भी उनके पास कई तरह की मिठाइयां मौजूद हैं, इनमें हनी ड्राई फ्रूट्स लड्डू भी शामिल है.

कहां  ले सकते हैं आप गुलाब लड्डू का स्वाद?

अगर आप भी फूडी हैं और गुलाब लड्डू का स्वाद लेना चाहते हैं, तो आप देहरादून के सर्वे चौक से होते हुए सहस्त्रधारा रोड पहुंचें, जहां आपको गुलाब लड्डू का स्वाद मिल जाएगा. जिसकी मूल्य 920 रुपये प्रति किलो है.

Related Articles

Back to top button