लाइफ स्टाइल

गुणों का खजाना है थाईलैंड का ये फल

 गर्मी आ गई है. कुछ ही दिनों में आपको बाजार में जामुन दिखने लगेगी. जामुन हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी लाभ वाला है. लोग भी इसे बड़े शौक से खाते हैं. हालांकि, बाजार में आमतौर पर काले जामुन मिलते हैं, लेकिन अब बिहार के लोग थाईलैंड के व्हाइट जामुन का स्वाद भी चख पाएंगे. मुजफ्फरपुर में व्हाइट थाई जामुन की खेती की जा रही है. दरअसल, जिले के मुशहरी प्रखंड स्थित रोहुआ के किसान राम किशोर सिंह ने प्रयोग करते हुए सफेद जामुन का पेड़ लगाया है. इस नए रंग के फल का स्वाद अब बिहार के लोगों को भी चखने को मिलेगा.

किसान रामकिशोर सिंह ने मीडिया बिहार से बात करते हुए कहा कि वर्ष 2019 में उन्होंने पश्चिम बंगाल से थाईलैंड के व्हाइट जामुन का पौधा मंगवाया था. तीन वर्ष में पेड़ बढ़ गया. पिछले वर्ष फल लगा था, तो गांव के लोगों के बीच बांट दिया. लेकिन इस वर्ष वे इस पेड़ के फल को बाजार में बेचने की तैयारी में हैं. उन्होंने कहा कि सफेद जामुन की खेती करने के लिए उनसे कई किसानों ने संपर्क किया है. उन्होंने लोगों को इसकी खेती के उपायों की जानकारी भी दी है. ताकि, वह भी इसका लाभ उठा सकें.

यहां से खरीद सकते हैं पौधा
अगर किसी किसान को थाईलैंड के व्हाइट जामुन की खेती करनी है, तो इसके लिए वे किसान रामकिशोर सिंह की नर्सरी से पौधा ले सकते हैं. इसके लिए किसान को पहले ऑर्डर देना होगा. रामकिशोर सिंह ने यह इसलिए किया, ताकि अन्य लोगों को भी इससे लाभ मिल सके. वे बताते हैं कि आमतौर पर व्हाइट जामुन, काले जामुन के मुकाबले महंगा बिकता है. व्हाइट जामुन कई गुणों से भरपूर है. गर्मी में शरीर को हाइड्रेटेड और ठंडा रखता है. हीट स्ट्रोक से बचाता है. इसके साथ ही मधुमेह, हार्ट, पाचन तंत्र के साथ कई गंभीर रोंगों की कठिनाई से भी बचाती है.

Related Articles

Back to top button