लाइफ स्टाइल

खाने में मसाले की तरह खाने में मिट्टी डालकर खाने के शौकीन हैं यहां के लोग

खाने-पीने की बात करें तो दुनिया के भिन्न-भिन्न राष्ट्रों में तरह-तरह के रेसिपी बनाए जाते हैं लेकिन इन व्यंजनों को बनाने के लिए मसालों का इस्तेमाल जरूर किया जाता है. क्योंकि बिना मसाले के खाने में स्वाद नहीं आता. आज हम आपको दुनिया की एक ऐसी स्थान के बारे में बताने जा रहे हैं. जहां लोग खाने में मसालों की स्थान मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं क्‍योंकि यहां की मिट्टी बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और हेल्‍दी भी है. इसलिए लोग मिट्टी को खाने में मसाले के तौर पर इस्तेमाल करते हैं. दरअसल हम बात कर रहे हैं ईरान के होर्मुज द्वीप की.

इस द्वीप पर रहने वाले लोग अपने खाने में मसालों की स्थान मिट्टी का इस्तेमाल करते हैं. बता दें कि खूबसूरत पहाड़ों की वजह से यह आइलैंड वहां के लोगों के लिए बहुत खास है. लेकिन इन पहाड़ों की सबसे खास बात यह है कि यहां की मिट्टी रंगीन है, जिसके कारण इस द्वीप को रेनबो आइलैंड के नाम से भी जाना जाता है. इस ईरानी द्वीप के खूबसूरत रंग-बिरंगे पहाड़ों की फोटोज़ कई बार सोशल मीडिया पर सामने आ चुकी हैं. आप निश्चित रूप से चकित होंगे और सोचेंगे कि मिट्टी इतनी सुंदर कैसे हो सकती है. आपने भी पहली बार सुना होगा कि ईरान के इन खूबसूरत पहाड़ों की मिट्टी को मसाले के रूप में खाया जाता है.

इतना ही नहीं यहां आने वाले पर्यटक इन पहाड़ियों की मिट्टी का स्वाद चखना नहीं भूलते. हालांकि पहले तो वह मिट्टी खाने से परहेज करता है, लेकिन जब उसके गुरु उसे मिट्टी खाने की राय देते हैं, तो वह उसे बड़े चाव से खाता है और दंग रह जाता है. आपको बता दें कि यह खूबसूरत द्वीप फारस की खाड़ी में स्थित है और यहां की मिट्टी खनिजों से भरपूर है. एक रिपोर्ट के अनुसार यहां की मिट्टी में काफी मात्रा में आयरन और करीब 70 तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं.

इतना ही नहीं यहां की पहाड़ियों पर नमक के टीले भी हैं. इन पहाड़ों पर शेल, मिट्टी और लोहे की परतें जमी हुई हैं. जिससे पहाड़ रंगीन नजर आते हैं. ब्रिटेन के भूवैज्ञानिक अनुसंधान के मुख्य भूविज्ञानी डाक्टर कैथरीन गुडएनफ के मुताबिक लाखों वर्ष पहले फारस की खाड़ी के पास उथले समुद्र में नमक की मोटी परत जमा हो गई थी. इसके बाद से इसमें नयी परतें जुड़ती चली गईं. जिससे इस द्वीप की मिट्टी सुन्दर हो गई.

Related Articles

Back to top button