लाइफ स्टाइल

खाने में तंदूरी फ्लेवर लाने के लिए करें ये उपाय

इस मौसम में शाम और रात के समय में घरों में तंदूरी व्यंजनों का मजा लेते हैं या फिर बाजार से ऑर्डर कर भोजन के स्वाद का मजा लेते हैं. बाकी डिशेज को घर पर बनाना काफी सरल होता है, लेकिन आप तंदूर के बिना भी तंदूरी व्यंजनों को मजा ले सकते हैं. आमतौर पर कई लोगों के घरों में ग्रिल और ओवन नही है उनके पास बाहर का खाना खाने के अतिरिक्त और कोई ऑप्शन नहीं होता है. आज हम आपको खाने में तंदूरी फ्लेवर लाने के कुछ तरीका बताएंगे.

साबुत मिर्च का करें इस्तेमाल

सबसे पहले आप साबुत मिर्च को गैस पर भुन लें फिर उसे सरसों के ऑयल में डालकार चटका लें. सरसों के ऑयल और मिर्च को दाल या फिर डिश में डालकर ढक लें. कुछ देर में डिश से सौंधापन आने लगेगा. साबुत मिर्च को आप 2 से 3 चम्मच सरसों का ऑयल गर्म करें और उसमें साबुत मिर्च को तोड़कर चटकाएं, फिर इसे रेसिपी के ऊपर डालकर ढक दें.

बड़ी इलायची

बड़ी इलायची से खुशबू ला सकते हैं, इसके लिए 2-3 बड़ी इलायची को भूनकर या फिर डायरेक्ट आग में जलाकर कूट लें. एक चम्मच गर्म ऑयल में कूटी हुई इलायची को डालकर मिलाएं और पसंदीदा डिश में ऊपर से डालकर ढक दें. इसके बाद आप बड़ी इलायची के अतिरिक्त आप काली मिर्च को भी भुनकर डिशेज में स्वाद ला सकते हैं.

कोयला

चारकोल जिले कोयला भी बोला जाता है. सबसे पहले आप एक टुकड़े को गैस में जलाएं और एक छोटी कटोरी में रखें. कटोरी में एक से दो चम्मच घी डालें और डिश के ऊपर रखकर ढक्कन बंद कर दें. घी और कोयले का धुएं पुरे डिश में फैला सकते हैं.

स्मोकी चीज

बाजार में स्मोकी चीज मिलता हैं जिससे आप अपने खाने को लजीजदार बना सकते हैं. इसे आप अपने स्पेशल डिश के ऊपर रखें और थोड़ा सा गर्म या बेक कर खाने के लिए परोसे.

Related Articles

Back to top button