लाइफ स्टाइल

खाटूश्याम जी में बाबा श्याम का मंदिर क्यों बनाया गया है…

राजस्थान न्यूज डेस्क !!! बाबा श्याम को कलयुग का अवतार माना जाता है. श्याम को हारे का सहारा भी बोला जाता है. हर वर्ष लाखों भक्त बाबा श्याम के दरबार में शीश जलाने आते हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि बाबा श्याम कौन हैं… और खाटूश्याम जी में बाबा श्याम का मंदिर क्यों बनाया गया है… जो पूरी दुनिया में मशहूर है.

महाभारत में उल्लेख है कि भीम के पुत्र घटोत्कच थे और उनके पुत्र बर्बरीक थे. बर्बरीक देवी माँ के भक्त थे. बर्बरीक की तपस्या और भक्ति से प्रसन्न होकर देवी माँ ने उन्हें तीन बाण दिये, जिनमें से एक से वह संपूर्ण पृथ्वी को नष्ट कर सकते थे. ऐसे में जब महाभारत का युद्ध चल रहा था तो बर्बरीक ने अपनी मां हिडिम्बा को युद्ध लड़ने का प्रस्ताव दिया तब बर्बरीक की माँ ने सोचा कि कौरवों की सेना बड़ी है और पांडवों की सेना छोटी है, इसलिए शायद कौरव युद्ध में पांडवों पर भारी पड़ जायेंगे. तब हिडिम्बा ने बोला कि तुम हारने वाले पक्ष की ओर से लड़ोगे. इसके बाद माता की आज्ञा मानकर बर्बर लोग महाभारत के युद्ध में भाग लेने के लिए निकल पड़े. लेकिन, श्री कृष्ण जानते थे कि यदि बर्बरीक युद्ध स्थल पर पहुँच गए तो जीत पांडवों की होगी, वे कौरवों की ओर से युद्ध लड़ेंगे. इसलिए ईश्वर कृष्ण ने एक ब्राह्मण का रूप धारण किया और बर्बरीक के पास पहुंचे.तब ईश्वर श्रीकृष्ण ने बर्बरीक से उसका शीश दान में मांग लिया. बर्बरीक ने दान स्वरूप अपना शीश बिना किसी प्रश्न के ईश्वर कृष्ण को दान कर दिया. इस दान के कारण श्री कृष्ण ने बोला कि कलयुग में तुम मेरे नाम से पूजे जाओगे, कलयुग में तुम श्याम के नाम से पूजे जाओगे, तुम कलयुग के अवतार कहलाओगे और हारे का सहारा बनोगे.

जब घटोत्कच के पुत्र बर्बरीक ने अपना शीश ईश्वर श्री कृष्ण को दान में दे दिया, तो बर्बरीक ने महाभारत का युद्ध देखने की ख़्वाहिश व्यक्त की, तब श्री कृष्ण ने बर्बरीक का शीश एक ऊँचे जगह पर रख दिया. तब बर्बरीक ने संपूर्ण महाभारत युद्ध देखा. युद्ध की समापन के बाद ईश्वर कृष्ण ने बर्बरीक का सिर गर्भवती नदी में फेंक दिया. इस प्रकार बर्बरीक यानि बाबा श्याम का शीश गर्भवती नदी से खाटू (उस समय खाटुवांग शहर) में आ गया. आपको बता दें कि खाटूश्यामजी में गर्भवती नदी 1974 में लुप्त हो गई थी

स्थानीय लोगों के अनुसार, पीपल के पेड़ के पास एक गाय रोजाना अपने आप दूध देती थी, ऐसे में जब लोगों ने उस जगह की खुदाई की तो वहां से बाबा श्याम का सिर निकला. बाबा श्याम का यह शीश फाल्गुन माह की ग्यारस को प्राप्त हुआ था इसलिए बाबा श्याम का जन्मोत्सव भी फाल्गुन माह की ग्यारस को मनाया जाता है. खुदाई के बाद ग्रामीणों ने बाबा श्याम का सिर चौहान वंश की नर्मदा देवी को सौंप दिया. इसके बाद नर्मदा देवी ने बाबा श्याम को गर्भ गृह में स्थापित कर दिया और जिस जगह पर बाबा श्याम को खोदा गया था, वहां पर एक श्याम कुंड बनाया गया.

Related Articles

Back to top button