लाइफ स्टाइल

ईडी ऑफिसर बनने पर कितनी मिलती है सैलरी, कौन-कौन सी है सुविधाएं, जानें डिटेल

ईडी (ED) एक घरेलू कानून प्रवर्तन एजेंसी और आर्थिक खुफिया एजेंसी है, जिसकी जिम्मेदारी होती है हिंदुस्तान में आर्थिक कानूनों को लागू कराना और आर्थिक अपराधों से लड़ना. यह हिंदुस्तान गवर्नमेंट के वित्त मंत्रालय के भीतर राजस्व विभाग का हिस्सा होता है.

प्रवर्तन निदेशालय की जिम्मेदारी (ED Responsibilities)

ईडी के मुख्य कर्तव्यों में मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (PMLA) और फॉरन एक्सचेंज मैनेजमेंट एक्ट (FEMA) से संबंधित कानूनों को लागू करना शामिल है. संदिग्ध कदाचार के मामलों में AEO संदिग्ध व्यक्तियों, वाहनों और परिसरों पर तलाशी लेने के लिए भी अधिकृत है. साथ ही AEO बैंकों और वित्तीय संस्थानों पर छापेमारी भी कर सकता है.

योग्यता (ED Officer Eligibility)

ईडी विभाग में जॉब (Sarkari Naukri) पाने के लिए उम्मीदवारों को कुछ शर्तों को पूरा करना पड़ता है. इस पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार के पास ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए. साथ ही उम्मीदवार की उम्र सीमा 21-30 सालों के बीच होनी चाहिए.

चयन प्रक्रिया (Sarkari Naukri)

इस सरकारी जॉब (Sarkari Naukri) को पाने के लिए SSC CGL (Staff Selection Commission Combined Graduate Level Exam) परीक्षा से गुजरना होता है. बता दें, असिस्टेंट प्रवर्तन निदेशालय ऑफिसर पदों पर चयन टियर-1 और टियर-2 परीक्षा के जरिए किया जाता है. टियर 1 परीक्षा में सफल कैंडिडेट टियर 2 की परीक्षा में शामिल होते हैं और टियर 2 परीक्षा में पास होने वाले अभ्यर्थियों का डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन किया जाता है. डाक्यूमेंट वेरिफिकेशन के बाद अभ्यर्थियों की नियुक्ति होती है.

वेतन (Salary Of प्रवर्तन निदेशालय Officer)

ईडी में सहायक प्रवर्तन अधिकारी (AEO) को वेतन (ED Officer Salary) 7वें वेतन आयोग के दिशानिर्देशों के अनुसार दिया जाता है. निर्धारित वेतन 44,900 रुपये से लेकर 1,42,400 रुपये तक है. इसके साथ ही इसमें मकान किराया, महंगाई भत्ता, यात्रा भत्ता और अन्य सेवाएं शामिल है.

Related Articles

Back to top button