लाइफ स्टाइल

इस वीकेंड अपने ​परिवार के साथ छत्तीसगढ़ के इन खूबसूरत हिल स्टेशनों को करें एक्सप्लोर

ट्रेवल न्यूज़ डेस्क !!! यदि आप भी छुट्टियां मनाने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको छत्तीसगढ़ के 10 खूबसूरत शहरों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप वापस नहीं जाना चाहेंगे. कृपया यात्रा से पहले एक बार इस सूची को देख लें.

रायपुर

रायपुर छत्तीसगढ़ की राजधानी है. राजधानी होने के कारण इस शहर की सुंदरता भी बहुत है. यहां जंगल सफारी है जो लोगों के घूमने के लिए सबसे अच्छी स्थान है. इसके अतिरिक्त यहां स्थित सिटी क्लॉक लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इसे छत्तीसगढ़ की लोक संस्कृति की पहचान के रूप में जाना जाता है.

बिलासपुर

छत्तीसगढ़ का बिलासपुर शहर आपके घूमने के लिए सबसे अच्छी स्थान साबित हो सकता है. इस बार आप अपनी गर्मी की छुट्टियां यहीं बिताने का पक्का प्लान बनाएं. मदकू द्वीप इसी जिले में स्थित है जो शिवनाथ नदी के तट पर स्थित है. इसे मेंढक के आकार में बनाया गया है बोला जाता है कि इस स्थान की खूबसूरती बहुत अच्छी है और यहां की हरियाली लोगों को अपना दीवाना बना लेती है इसके अतिरिक्त यहां ऐतिहासिक साक्ष्य भी मिलते हैं. इस द्वीप को केदार तीर्थ के नाम से भी जाना जाता है.

महासागर

महासमुंद जिला भी घूमने के लिहाज से काफी अच्छा साबित हो सकता है. सिरपुर इस जिले में महानदी के तट पर एक गाँव है, जहाँ ऐतिहासिक वस्तुओं के साक्ष्य मिलते हैं. बोला जाता है कि यहां पुरातात्विक वस्तुओं की प्रचुरता है. इसके अतिरिक्त यहां बौद्ध धर्म का इतिहास देखने को मिलता है. यदि आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं.

बीजापुर

छत्तीसगढ़ का बीजापुर जिला घूमने-फिरने के साथ-साथ ऐतिहासिक चीजों के लिए भी जाना जाता है. यहां टाइगर रिजर्व इंद्रावती नेशनल पार्क है जो घूमने के लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. राज्य का एकमात्र टाइगर रिजर्व पार्क होने के कारण इस जिले की सुंदरता और भी बढ़ जाती है. यहां जाकर आप बाघ, तेंदुआ, नीलगाय, काला हिरण जैसे कई दुर्लभ जानवरों को देख सकते हैं.

कंकड़

कांकेर जिला भी घूमने के लिए बहुत अच्छा है. यहां स्थित चारचे मारे झरना लोगों को खूब आकर्षित करता है. इस झरने से गिरता पानी लोगों के लिए देखने लायक होता है, यह पेड़ों के बीच से बहता है और हरियाली में मिल जाता है, जो लोगों को बहुत पसंद आता है. यह झरना इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है.

बस्तर

बस्तर जिले का नाम सुनते ही आपके मन में बस्तर के जंगलों का ख्याल जरूर आता होगा. लेकिन घूमने लायक कई जगहें हैं जो लोगों के लिए घूमने लायक हैं. ऐतिहासिक स्मारकों के अलावा, शहर में झीलें, झरने और खूबसूरत जंगल हैं. जो पर्यटन की दृष्टि से बहुत अच्छा है. यहां का जगदलपुर शहर इस शहर की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है. यह शहर अपने प्राकृतिक आश्चर्यों के लिए भी मशहूर है.

रायगढ़

रायगढ़ जिला पर्यटन के लिहाज से भी काफी अच्छा माना जाता है यहां स्थित रामजर्ना एक ऐतिहासिक जगह माना जाता है. इस झरने की खूबसूरती लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. इसके अतिरिक्त शहर की सिंघनपुर गुफा शैल चित्रकला अपने आप में एक मिसाल है जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

धमतरी

धमतरी जिला अपनी खूबसूरती के कारण भी लोगों के दिलों पर राज करता है. यहां स्थित गंगरेल बांध लोगों के घूमने के लिए एक अच्छी स्थान है. इसके अतिरिक्त जबर्रा-इको टूरिज्म और मैडमसिल्ली भी अपनी खूबसूरती से लोगों को प्रभावित करते हैं. यदि आप घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां जा सकते हैं.

Related Articles

Back to top button