लाइफ स्टाइल

इस बैंगनी फूड्स से त्वचा में आता है प्राकृतिक निखार

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए अक्सर महंगे और तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. ये ब्यूटी प्रोडक्ट्स त्वचा को निखार तो देते हैं, लेकिन ये निखार अधिक समय टिक नहीं पाता है. ब्यूटी प्रोडक्ट्स महंगे हो या फिर सस्ते, इनका असर तभी तक रहता है, जब तक आप इन्हें प्रतिदिन इस्तेमाल करते हैं. जैसे ही आप इनका इस्तेमाल बंद कर देते हैं, आपकी त्वचा की चमक फीकी पड़ने लगती है. ऐसे में फिर क्या किया जाए?

त्वचा को चमकदार बनाने के लिए बाहर की बजाय इसे अंदर से पोषण देने पर ध्यान दें. अपनी डाइट में बैंगनी रंग के फल और सब्जियों को शामिल करें. ये एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और खनिजों से भरपूर होते हैं, जो त्वचा की चमक को प्राकृतिक रूप से बढ़ावा देते हैं. चलिए जानते हैं कौन से बैंगनी फूड्स त्वचा के स्वास्थ्य और प्राकृतिक चमक को बढ़ावा देते हैं.

ब्लूबेरी- ब्लूबेरी में एंथोसायनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव से निपटने में सहायता करता है. ऑक्सीडेटिव तनाव त्वचा को समय से पहले बूढ़ा कर देता है और सुस्त बना देता है. ये कोलेजन उत्पादन का समर्थन करता है, जो त्वचा को चमकदार त्वचा बनाता है.

बैंगनी शकरकंद- बैंगनी शकरकंद में भी एंथोसायनिन पाया जाता है, जो यूवी क्षति से बचाने में सहायता कर सकता है. इसके अतिरिक्त बैंगनी शकरकंद में सूजन-रोधी गुण होते हैं. ये स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी विटामिन ए और सी का भी अच्छा साधन हैं.

बैंगनी पत्तागोभी- बैंगनी पत्तागोभी एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन, विशेष रूप से विटामिन सी से भरपूर होती है. ये पोषक तत्व कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देते हैं, जो चमकदार त्वचा को बढ़ावा देते हैं. इसके अतिरिक्त ये त्वचा की मरम्मत में भी सहायता करती है.

बैंगन- बैंगन में नैसुनिन होता है. ये एक ताकतवर एंटीऑक्सीडेंट है, जो कोशिका झिल्ली को क्षति होने से बचाता है. इसके अतिरिक्त ये विटामिन, खनिज और फाइबर का भी अच्छा साधन हैं, जो त्वचा के सम्पूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है.

बैंगनी अंगूर- अंगूर की गहरे रंग की किस्मों में रेस्वेराट्रॉल होता है, जो एंटीऑक्सिडेंट और सूजन-रोधी गुणों वाला एक यौगिक है. ये त्वचा के लिए काफी अच्छा माना जाता है. बैंगनी अंगूर हाइड्रेटिंग भी होते हैं, जो त्वचा की लोच बनाए रखने में सहायता करते हैं.

आलूबुखारा- आलूबुखारा विटामिन सी और के के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट से भी भरपूर होता है. वे कोलेजन संश्लेषण में सहायता करते हैं और त्वचा चमकदार बनाने में सहायता करते हैं.

ब्लैकबेरी- ब्लूबेरी की ही तरह ब्लैकबेरी एंथोसायनिन और विटामिन सी से भरपूर होती है. ये त्वचा को हानि से बचाने और स्वस्थ चमक को बढ़ावा देने में सहायता कर सकती है.

Related Articles

Back to top button