लाइफ स्टाइल

इन राशियों के लिए शुभ रहेगा ये हफ्ता

28 अप्रैल को चंद्रमा धनु राशि में रहेगा. इसके बाद मकर राशि से गुजरते हुए कुंभ में पहुंचेगा और 4 मई को कुंभ राशि में रहेगा. इन सात दिनों में चंद्रमा पर गुरु, शनि और केतु का असर रहेगा. जिससे मेष राशि के लोगों को जॉब में जरूरी जिम्मेदारी मिल सकती है. बिजनेस का रुका काम भी पूरा हो सकता है. कर्क और कन्या राशि वालों को सितारों का साथ मिलेगा. सिंह राशि के सरकारी नौकरीपेशा लोगों की प्रशंसा हो सकती है. प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने का काम हो सकता है. तुला राशि वालों की इनकम बढ़ने के योग हैं. वृश्चिक राशि वालों के लिए ये सात दिन अच्छा रहेंगे. इनके अतिरिक्त बाकी राशियों पर सितारों का मिलाजुला असर रहेगा.

 

एस्ट्रोलॉजर डाक्टर अजय भाम्बी के अनुसार 12 राशियों के लिए कुछ ऐसा रहेगा ये हफ्ता

मेष – पॉजिटिव- इस हफ्ते आपकी कोई परेशानी हल होने वाली है. जिससे आपका आत्मशक्ति और आत्मविश्वास भी बढ़ेगा. समय आपके लिए नई उपलब्धियां बना रहा है. आय के स्त्रोत भी बढ़ेंगे. भविष्य संबंधी किसी योजना को लेकर आप के फैसला सकारात्मक रहेंगे.. नेगेटिव- किसी भी कार्य को लेकर अत्यधिक शीघ्रता ना करें. बच्चों की समस्याओं को हल करने में भी कुछ समय जरूर निकालें. काम की अधिकता की वजह से कभी कभी गुस्सा और चिड़चिड़ापन हावी हो सकता है. व्यवसाय- बिजनेस का रुका काम प्रारम्भ होगा. नयी योजना पर काम करने के लिए समय ठीक नहीं है, इसलिए मनचाहा फल पाने के लिए प्रतीक्षा करना महत्वपूर्ण है. जॉब में जरूरी जिम्मेदारी मिल सकती है. लव- पारिवारिक वातावरण मधुर और सुखद बना रहेगा. दंपती के बीच खट्टी-मीठी नोकझोंक संबंधों में और अधिक मधुरता लाएगी. स्वास्थ्य- गरिष्ठ और वायु वादी वाला खानपान से परहेज रखें. गैस और एसिडिटी की वजह से जोड़ों तथा टांगों में दर्द की परेशानी बढ़ सकती हैं. भाग्यशाली रंग- केसरिया, भाग्यशाली अंक- 9

वृष – पॉजिटिव- अपने रिश्तों के प्रति पूरी तरह निष्ठावान रहना और अधिक नजदीकियां बढ़ाएगा. अपने कार्यों को व्यवस्थित रूप से क्रियान्वित करने से निश्चित ही कामयाबी मिलेगी. आपके मन में जो भी सपने या कल्पनाएं हैं, उनको पूरा करने के लिए अनुकूल समय है.
नेगेटिव- पारिवारिक तथा व्यावसायिक गतिविधियों को अपने मुताबिक डालने की बजाय स्वयं को बदलना अधिक महत्वपूर्ण है. कभी-कभी आपका गुस्सा और बहुत अधिक अनुशासित होना दूसरों के लिए समस्याएं उत्पन्न करेगा. कुछ समय अध्यात्म तथा ईश्वर आराधना में व्यतीत करें.
व्यवसाय- इस हफ्ते कार्यक्षेत्र में डील या लेनदेन करते समय बहुत सावधान रहें. स्टाफ या किसी साथी की ढिलाई से हानि हो सकता है. जॉब के लिए की गई कोशिशों के पॉजिटिव नतीजे मिलेंगे.
लव- पति-पत्नी के बीच भावनात्मक नजदीकियां बढ़ेंगी. प्रेम संबंधों में कुछ समय से चल रही गलतफहमी का निवारण होगा और संबंधों में पुनः मधुरता आएगी.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. परंतु वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखना बहुत महत्वपूर्ण है.
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 8

मिथुन – पॉजिटिव- परिवार में चल रही कोई परेशानी आपके प्रयासों से सुलझ सकती हैं. पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने कार्यों को अंजाम दे. भूमि संबंधी खरीद-फरोख्त का काम गति में आएगा. किसी काम को लेकर आपका नजरिया दूसरों से अलग हो सकता है और वह बेहतर भी रहेगा.
नेगेटिव- दूसरों की बातों में दखलअंदाजी देने से परहेज रखें साथ ही अपने प्रतिद्वंद्वियो की गतिविधियों से अनभिज्ञ ना रहे. किसी दोस्त की परेशानी सुलझाने में आप स्वयं फंस सकते हैं. यदि रुपए पैसे के लेनदेन संबंधी कोई गतिविधि चल रही है, तो उसे बहुत ही सावधानी से करें.
व्यवसाय- बिजनेस में बहुत व्यस्तता रहेगी और साथ ही कर्मचारियों की गतिविधियों पर भी नजर रखना महत्वपूर्ण है. कार्यक्षेत्र से जुड़े निर्णय दूसरों से आशा रखने की बजाए स्वयं लेने की प्रयास करें. ऑफिस में काम अधिक हो सकता है.
लव- जीवनसाथी के साथ चल रही कोई गलतफहमी दूर होगी और आपसी संबंध मधुर हो जाएंगे. प्रेम प्रसंगों में भी मधुरता बनी रहेगी.
स्वास्थ्य- पेट में दर्द, गैस बनने जैसी परेशानी तंग करेगी. वर्तमान मौसम से अपना बचाव रखना महत्वपूर्ण है.
भाग्यशाली रंग- हरा, भाग्यशाली अंक- 7

कर्क – पॉजिटिव- इस हफ्ते अनुकूल ग्रह स्थिति बनी हुई है, लेकिन इस समय अपने प्रत्येक कार्य के प्रति पूरी जागरूकता रखने की आवश्यकता है. थोड़ी सी सतर्कता रखने से आपकी योजनाएं और काम सफल होंगे. संतान के शादी संबंधी कोई बात बन सकती है. नेगेटिव- कुछ पर्सनल समस्याएं रहेंगी, परंतु इस समय संयम और समझदारी से परिस्थितियों को संभाले. यह समय बहुत ही शांति और संयम से व्यतीत करने का है. इस समय मेहनत के अनुरूप अधिक रिज़ल्ट भी हासिल नहीं होंगे. व्यवसाय- व्यवसायिक गतिविधियां पहले की तरह रहेंगी. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट में लाभ हो सकता है. अच्छी स्थितियां बन रही हैं. स्टाफ और कर्मचारियों का आपके कार्य में मुनासिब योगदान रहेगा. दूर दराज के क्षेत्र से चल रहे व्यवसाय में लाभ वाला स्थितियां बन रही हैं. लव- दंपती के बीच पारिवारिक परेशानी को लेकर कुछ मनमुटाव की स्थिति रह सकती है. युवाओं की दोस्ती और अधिक मधुर होगी. स्वास्थ्य- स्वास्थ्य ठीक रहेगा. गर्मी और पॉल्यूशन की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन उठ सकता है. भाग्यशाली रंग- बादामी, भाग्यशाली अंक- 7

सिंह – पॉजिटिव- इस हफ्ते ग्रह स्थिति आपको शुभ अवसर प्रदान कर रही है. ऐसे में बेहतर है, कि छोटी-मोटी बातों को महत्व न दे तथा अपने कार्य पर ही ध्यान दें. किसी खास आदमी से मुलाकात द्वारा आपको बेहतर अनुभव मिल सकते हैं. प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने का कोई काम पूरा हो सकता है.
नेगेटिव- किसी भी उल्टा हालात में नकारात्मक होना ठीक नहीं है. स्वभाव में सहजता और सौम्यता रखना आपको फैसला लेने में सहायक रहेगा. बच्चों की गतिविधियों पर ध्यान देना तथा उनका मार्गदर्शन करना उनके आत्मशक्ति को बढ़ाएगा.
व्यवसाय- कारोबार में स्टाफ के बीच सामंजस्य बनाकर रखने में कुछ दिक्कतें रहेंगी. शांतिपूर्ण ढंग से प्रबंध को नियंत्रित रखें. कामकाजी स्त्रियों को कार्यक्षेत्र और परिवार के बीच सामंजस्य बैठाने में दिक्कतें आ सकती हैं. सरकारी जॉब वालों को अपने काम से प्रशंसा मिल सकती है.
लव- दांपत्य जीवन सुखमय रहेगा. प्रेम संबंधों को भी शादी हेतु पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है.
स्वास्थ्य- नकारात्मक विचारों को अपनी दिनचर्या में जगह न दें. मानसिक रूप से स्वस्थ बने रहने के लिए मेडिटेशन अवश्य करें.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 1

कन्या – पॉजिटिव- इस हफ्ते ग्रह स्थिति अनुकूल बन रही है. पारिवारिक मसलों पर बड़े शांतिपूर्ण ढंग से निवारण मिलेंगे. सामाजिक गतिविधियों में भी आपका सहयोग रहेगा. विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को शुभ सूचना मिल सकती हैं. बच्चे अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित रखेंगे.
नेगेटिव- ध्यान रखें, अधिक सोच-विचार करने में समय हाथ से निकल सकता है इसलिए कोई भी उपलब्धि हाथ में आने पर तुरंत उसे पर कार्य करें. अपनी वाणी तथा क्रोध पर नियंत्रण रखें. किसी की सहायता करने से पहले अपनी आर्थिक स्थिति का भी ध्यान जरूर रखें.
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी कई संभावनाएं सामने आएंगी. कुछ ठोस और जरूरी फैसला लेंगे, जो कि एकदम ठीक साबित होंगे. इस समय मार्केटिंग संबंधी कार्यों पर विशेष ध्यान दें. जॉब अथवा कामकाज को लेकर चल रही परेशानियां किसी सीनियर की सहायता से हल हो जाएंगी.
लव- पारिवारिक वातावरण सुखद और शांतिपूर्ण रहेगा. लव पार्टनर के साथ किसी मनोरंजक अथवा लॉन्ग ड्राइव पर जाने का प्रोग्राम अवश्य बनाएं.
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य उत्तम रहेगा. किसी भी प्रकार की चिंता ना करें. मानसिक और शारीरिक रूप से आप स्वयं को बहुत ही ऊर्जावान महसूस करेंगे.
भाग्यशाली रंग- पीला, भाग्यशाली अंक- 7

तुला – पॉजिटिव- इस हफ्ते उत्तम ग्रह स्थिति है. आप अपने कार्य को नया रूप देने के लिए अधिक रचनात्मक ढंग अपनाएंगे. और कामयाबी भी मिलेगी. खर्चे के साथ इनकम भी बढ़ेगी. आर्थिक प्रबंध बेहतर होगी. मनोरंजन के प्रोग्राम बनेंगे.
नेगेटिव- ससुराल पक्ष के साथ कुछ मनमुटाव की स्थिति बन रही है. ध्यान रखें कि घर की बात बाहर खुलासा ना हो. समय मुताबिक स्वयं के भी स्वभाव में बदलाव लाना महत्वपूर्ण है. किसी भी असमंजस की स्थिति में घर के वरिष्ठ सदस्यों से सलाह-मशवरा करें.
व्यवसाय- व्यवसायिक कार्यप्रणाली में सुधार आएगा, लेकिन मुश्किलों का भी सामना करना पड़ सकता है. हालांकि कर्मचारियों तथा सहयोगियों का मुनासिब सहयोग कार्यक्षेत्र की प्रबंध को बेहतरीन बनाकर रखेगा. जॉब में किसी प्रोजेक्ट को लेकर व्यस्तता रहेगी.
लव- परिवार के साथ चल रहे मनमुटाव दूर होंगे और परिजनों का मुनासिब योगदान तथा स्नेह आप पर बना रहेगा.
स्वास्थ्य- सर्वाइकल और मांसपेशियों के दर्द से राहत पाने के लिए व्यायाम और योगा पर जरूर ध्यान दें. अपनी सामर्थ्य से अधिक कार्यभार भी अपने ऊपर ना लें.
भाग्यशाली रंग- लाल, भाग्यशाली अंक- 5

वृश्चिक – पॉजिटिव- यह हफ्ते बहुत बढ़िया व्यतीत होगा. आपका व्यवहार दूसरों को प्रभावित करेगा. भविष्य में होने वाले किसी काम की भी तैयारी प्रारम्भ हो सकती है. दोस्तों से मन की बात शेयर करने से कोई परेशानी का निवारण भी मिलेगा. आर्थिक स्थितियों में भी सुधार आएगा
नेगेटिव- ध्यान रखें कि जल्दबाजी में कुछ निर्णय गलत भी हो सकते हैं. इसलिए कोई भी योजना बहुत सोच समझकर ही बनाए तो मुनासिब है. अपने माता-पिता के मार्गदर्शन और राय को मुनासिब सम्मान दें. उधारी जैसे लेनदेन से बचें.
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी आपके कार्य सुचारू रूप से संपन्न होते जाएंगे. स्टाफ तथा कर्मचारियों का भी भरपूर सहयोग रहेगा. उच्चाधिकारियों के योगदान से कोई जरूरी उपलब्धि प्राप्त हो सकती हैं. रुपए-पैसे संबंधी लेनदेन करते समय सावधानी रखना महत्वपूर्ण है.
लव- पति-पत्नी के बीच घर की किसी परेशानी को लेकर कुछ बोला सुनी हो सकती हैं. हालांकि शीघ्र ही परेशानी का हल भी निकल आएगा. विवाहेत्तर प्रेम संबंधों से दूर रहे.
स्वास्थ्य- कुछ समय से चल रहे स्वास्थ्य संबंधी कठिनाई मैं सुधार आएगा. लेकिन अभी भी अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहना महत्वपूर्ण है.
भाग्यशाली रंग- ऑरेंज, भाग्यशाली अंक- 3

धनु – पॉजिटिव- घर में नजदीकी संबंधियों के आगमन से उत्सव भरा माहौल रहेगा. पॉजिटिव वार्ता भी होगी. हर काम को योजनाबद्ध ढंग से करना, तथा एकाग्र चित्त रहना आपको कामयाबी प्रदान करेगा. निवेश संबंधी जरूरी योजनाएं सफल होंगी.
नेगेटिव- किसी पड़ोसी के साथ वाद-विवाद में ना उलझे तथा अपने गुस्से और ईगो पर काबू रखें. कभी-कभी अधिक सोचने विचारने से कोई जरूरी उपलब्धि हाथ से भी निकल सकती है. ठीक समय पर ठीक फैसला लेना बहुत महत्वपूर्ण है.
व्यवसाय- इस हफ्ते इंश्योरेंस, पॉलिसी आदि से संबंधित व्यवसाय में फायदा दायक स्थितियां बन रही हैं. हालांकि प्रतिस्पर्धा की अधिकता से तनाव बना रहेगा. नौकरीपेशा लोगों को प्रोजेक्ट पूरा न करने की वजह से उच्च ऑफिसरों की नाराजगी सहन करनी पड़ सकती है.
लव- दांपत्य जीवन मधुरतापूर्ण रहेगा. किसी पुराने मित्र से अचानक मुलाकात आपको ऊर्जावान तथा तरोताजा बनाएगी.
स्वास्थ्य- महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है. इंफेक्शन जैसी परेशानी बढ़ सकती है
भाग्यशाली रंग- आसमानी, भाग्यशाली अंक- 1

मकर – पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से चल रही किसी कठिनाई को हल करने में मित्र की सहायता मिलेगी. जमीन का कोई मुद्दा चल रहा है, तो उससे संबंधित कार्य भी बन जाएगा. कुछ समय रचनात्मक कार्य में व्यतीत करने से शाँति और आराम मिलेगा.
नेगेटिव- अत्यधिक जिम्मेदारियों की वजह से मूड कुछ खराब रह सकता है, लेकिन दूसरों से आशा रखना भी आपकी परेशानी का हल नहीं है. किसी भी तरह की यात्रा को टालना ही मुनासिब है. ध्यान रखें कि बीती हुई नकारात्मक बातें आपका समय भी खराब कर सकती हैं.
व्यवसाय- व्यवसाय संबंधी सोचे हुए काम समय पर पूरे हो जाएंगे. नयी योजनाओं पर बहुत निवेश करना पड़ेगा. ये गतिविधियां आने वाले दिनों में आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत करेंगी. ऑफिस में ऑफिसरों का योगदान बना रहेगा.
लव- परिवार के साथ कोई मनोरंजन प्रोग्राम बन सकता है. किसी उल्टा लिंगी आदमी के साथ अधिक मेल मिलाप रखना मुनासिब नहीं है.
स्वास्थ्य- मेडिटेशन और योग का सहारा ले. इससे शारीरिक और मानसिक रूप से स्वयं को स्वस्थ महसूस करेंगे. इम्यून सिस्टम भी मजबूत रखें.
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 4

कुंभ – पॉजिटिव- इस हफ्ते किसी भी काम को करने से पहले उसके पॉजिटिव और नेगेटिव हिस्सों पर जरूर विचार कर लें. थोड़ी सी सावधानी से चीजें आपके पक्ष में हो जाएंगी. यह समय चुनौतियों के साथ आगे बढ़ने और बड़े कार्य करने का है.
नेगेटिव- अपनी जीवन शैली में नियमबद्धता बनाकर रखें. ध्यान रखें कि किसी नजदीकी मित्र या सम्बन्धी से छोटी सी बात को लेकर अनबन हो सकती है. जिसका नकारात्मक असर परिवार पर भी पड़ेगा. बेहतर होगा कि फिजूल बातों में ध्यान देने की बजाय अपने पर्सनल कार्यों में ही व्यस्त रहें.
व्यवसाय- अपनी व्यावसायिक योजनाओं को गोपनीय रखें. प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में बहुत अधिक फायदा की आशा ना करें. कागजी कामों में बहुत सावधानी रखने की आवश्यकता है. मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों में भी सक्रियता बनाए रखें. ऑफिस में किसी सहयोगी के साथ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती हैं.
लव- घर में सभी सदस्यों के बीच आपसी सामंजस्य बहुत अधिक बेहतरीन रहेगा. यह सुखद अनुभूति आपको अपने काम के प्रति और अधिक एकाग्रता और एनर्जी प्रदान करेगी.
स्वास्थ्य- गर्मी के मौसम की वजह से किसी प्रकार के इंफेक्शन की आसार दिख रही है. अपना इम्यून सिस्टम स्ट्रांग बनाकर रखें.
भाग्यशाली रंग- फिरोजी, भाग्यशाली अंक- 1

मीन – पॉजिटिव- अपने भविष्य को बेहतर बनाने हेतु बनाए गए नियम लाभदायक साबित होंगे और आपके विचार शैली में भी नयापन आएगा. युवाओं को अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए किए गए मेहनत के मुनासिब रिज़ल्ट मिलने से मन प्रफुल्लित रहेगा.
नेगेटिव- सप्ताह के उत्तरार्ध में परिस्थितियों कुछ प्रतिकूल हो सकती हैं, लेकिन नकारात्मकता की बजाय परिस्थितियों का सामना करने का कोशिश करें. घर पर बड़े बुजुर्गों के मार्गदर्शन और राय को नजरअंदाज ना करें. शेयर बाजार में बहुत ही सोच-समझकर निवेश करना चाहिए.
व्यवसाय- कोई पार्टनरशिप करने जा रहे हैं, तो धन और पेपर वर्क को लेकर सारी बातें साफ करना महत्वपूर्ण है. कार्य क्षेत्र के रखरखाव संबंधी कोई बड़ा खर्चा भी सामने आ सकता है. हौसला ना हारे. कर्मचारियों के बीच में आपसी सामंजस्य बनाकर रखना महत्वपूर्ण है.
लव- जीवनसाथी अथवा पारिवारिक सदस्यों की भावनाओं का सम्मान करें, इससे आपसी संबंध भी बेहतर होंगे. सोच-समझकर ही प्रेम संबंधों में आगे बढ़े.
स्वास्थ्य- थकान की वजह से सिर दर्द और कमजोरी की स्थिति रहेगी. कुछ समय हल्के-फुल्के मनोरंजन और आराम के लिए भी निकालें.
भाग्यशाली रंग- नीला, भाग्यशाली अंक- 5

 

Related Articles

Back to top button