लाइफ स्टाइल

इन आसान टिप्स की मदद से एक्ने की समस्या को करें दूर

एक्ने को देखकर हर किसी के लिए पिंपल को चुटकी से दबाना या निचोड़ना सरल होता है. लेकिन यह सोचकर स्वयं को रोकना जरूरी है कि हम जानते हैं कि मुंहासों और फुंसियों का उपचार नहीं कर सकते हैं या उन्हें रातों-रात ठीक नहीं कर सकते हैं. ऑयली स्किन वालों को एक्ने की परेशानी सबसे अधिक रहती है. इन्हें लोग अक्सर फोड़ते रहते है, जिस वजह से स्किन पर दाग -धब्बे नजर आने लगते हैं. ऐसे ही एक हैक्स को अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर चिकित्सक सलोनी वोहरा ने शेयर किया है. जिसमें उन्होंने कहा है कि इसे कैसे ठीक किया जा सकता है. चलिए उनके बताए गए इस हैक्स को आप भी करें ट्राई.

एक्ने होने का क्या है कारण

एक्ने स्किन प्रॉब्लम बढ़ते प्रदूषण और खराब लाइफस्टाइल के कारण होते हैं. स्किन की देखभाल न कर पाना और ठीक आहार का सेवन नहीं करने से स्किन पर एक्ने जैसी परेशानी उत्पन्न होने लगती है. कई बार गलत प्रोडक्ट के इस्तेमाल से भी चेहरे पर एक्ने हो जाते हैं.

एक्ने को कम करने का हैक्स

जब स्किन पर छोटे-छोटे एक्ने दिखने लगते हैं तो हम परेशान हो जाते है. कभी मंहगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं तो कई बार ट्रीटमेंट करवाते हैं. जिस हैक्स इंस्टाग्राम पर चिकित्सक सलोनी वोहरा ने शेयर किया है. इसे आप भी ट्राई कर सकते हैं. इसके लिए आप बस एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करना है. इससे परेशानी कम होना शुरु हो जाएगी.

एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन पर एक्ने हैं तो ठीक करने के लिए आप इन जगहों पर एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें. आपको यह हैक्स 3 सप्ताह में एक बार इस्तेमाल करना है और स्किन पर 15 मिनट के लिए लगा रहने देना. फिर इसे पानी से साफ कर सकते हैं. इससे आपकी स्किन साफ नजर आएगी. साथ ही आपके दाग-धब्बे भी कम हो जाएंगे.

इन बातों का जरुर रखें ध्यान

– एक्ने के अतिरिक्त एंटी डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल त्वचा पर कहीं और न करें.

यदि आप मेकअप लगाती हैं, तो उसे मेकअप रिमूवर से छुटाएं, ताकि एक्ने की परेशानी की प्रॉब्लम न हो.

– हार्श केमिकल वाले प्रोडक्ट चेहरे पर न लगाएं. हर्बल और नेचुरल चीजों को ही चेहरे पर लगाएं.

– फेशियल और क्लीनअप ट्रीटमेंट घर पर ही करें, ताकि केमिकल प्रोडक्ट का इस्तेमाल चेहरे पर अधिक न करें.

– कोई भी चीज चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरुर कराएं.

Related Articles

Back to top button