लाइफ स्टाइल

इन आदतों की वजह से दांतों में आता है पीलापन नजर

World Oral Health Day 2024 : प्रतिवर्ष 20 मार्च को ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का उद्देश्य लोगों को ओरल हेल्थ और ओरल हाइजीन के प्रति सतर्क करना है. आजकल ओरल हेल्थ आम परेशानी हो गई है. मुंह की सफाई, दांतों की मजबूती और चमक के लिए लोगों को प्रेरित किया जाता है. दांतों की मजबूती और चमक बरकरार रखना कठिन काम नहीं लेकिन जानें-अनजाने की गई कुछ गलतियों के कारण दांत कमजोर हो जाते हैं और दांतों में पीलापन नजर आने लगता है. यहां ऐसी गलत आदतों के बारे में कहा जा रहा है, जिसे छोड़ दिया तो दांत मजबूत और चमकदार बन जाएंगे.

ब्रश करने का गलत तरीका

अधिकतर लोगों को लगता है कि ब्रश को दांतों पर तेजी से रगड़ने से दांत अच्छे से साफ होते हैं. लेकिन बल से ब्रश करने से लाभ नहीं, बल्कि दांतों को हानि होता है. गलत ढंग से ब्रश करने से इनेमल को हानि होने के साथ कैविटी के प्रति संवेदनशीलता बढ़ती है और मसूड़े संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. बल से ब्रश करने से ठंडी और गर्म चीजों के सेवन से सेंसिटिविटी बढ़ सकती है. वहीं दांतों को दिन में दो बार ब्रश करना भी बहुत महत्वपूर्ण है.

चीनी की मात्रा

दांतों की स्वास्थ्य को चीनी हानि पहुंचा सकती है. इसके सेवन से मुंह में एसिड पैदा करने वाले बैक्टीरिया बढ़ते हैं. जेली कैंडी जैसी चिपचिपी मिठाइयां दांतों के लिए हानिकारक होती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, खट्टी कैंडी में कई तरह के एसिड होते हैं जो दांतों में सड़न पैदा करने के साथ ही दांतों की ऊपरी परत को नष्ट करने लगते हैं.

बिना कुल्ला किए सोना

कुछ लोगों को बेड टाइम पर चाय या कॉफी पीने की आदत होती है. इसके अतिरिक्त रात में आइसक्रीम, स्वीट या दूध पीकर सोते हैं. लेकिन खाने पीने के बाद कुल्ला न करना और ऐसे ही सो जाना दांतों के लिए हानिकारक हो सकता है. कीटाणु मुंह में फैल कर दांतों को कमजोर बनाते हैं और दुर्गंध का कारण बनते हैं. इसलिए रात में सोने से पहले ब्रश या कुल्ला करें. ब्रश के बाद कुछ न खाएं.

नाखून चबाना

नर्वस होने पर लोगों की आदत होती है कि वह दांतों से नाखून चबाते हैं. इससे आपका मुंह बैक्टीरिया के संपर्क में आता है. ये बैक्टीरिया आपके दांतों को भी हानि पहुंचाते हैं. इसलिए नाखून चबाने की आदत कम करें ताकि ओरल हेल्थ को बेहतर बनाए रख सकें.


Related Articles

Back to top button