बिज़नस

अगर आपके फोन में फंक्शन स्लो ओपन हो रहे हैं, तो कर लें ये सेटिंग्स, बढ़ जाएगी स्पीड

Android स्मार्टफोन Tips: कई एंड्रॉइड यूजर्स की यह कम्पलेन रहती है कि उनका टेलीफोन पुराना होते ही धीमा हो गया है यानी अब टेलीफोन के ऐप्स और फंक्शन स्लो हो गए हैं. यूजर्स को कई बार यह परेशानी टेलीफोन की स्टोरेज फुल होने या फिर टेलीफोन अपडेट नहीं करने की वजह से आती है. इसके अतिरिक्त टेलीफोन में इंस्टॉल हुआ कोई मेलवेयर वाला ऐप उसके फंक्शन को स्लो कर होता है. एक आम यूजर को इतनी तकनीकी बातें पता नहीं होती है और वो इसकी वजह से परेशान रहते हैं.

फॉलो करें यह स्टेप

अगर, आपको भी लगता है कि आप जिस SmartPhone को यूज कर रहे हैं, वो स्लो हो गया है तो आपको Google द्वारा बताए गए कुछ बेसिक स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  • इसके लिए आपको टेलीफोन की सेटिंग्स में जाना होगा.
  • इसके बाद Storage ऑप्शन में जाएं और वहां Apps पर टैप करके फोन में इंस्टॉल हुए सभी ऐप्स की लिस्ट देख सकते हैं.
  • यहां आपको सबसे अधिक स्पेस लेने वाले ऐप्स से लेकर सबसे कम स्पेस लेने वाले ऐप्स की लिस्ट दिखाई देगी.
  • जो ऐप्स अधिक स्पेस ले रहे हैं उनके Cache को क्लियर करना होगा.

ऐप्स का कैशे क्लियर करने के बाद टेलीफोन की RAM पर पड़ने वाला लोड कम हो जाएगा और टेलीफोन पहले की तरह फास्ट चलने लगता है. अगर, ये स्टेप्स फॉलो करने के बाद भी आपका टेलीफोन तेज नहीं चलता है, तो आपको अपने टेलीफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करना होगा. टेलीफोन का सॉफ्टवेयर अपडेट करने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा कि आपके टेलीफोन में पर्याप्त इंटरनल स्टोरेज उपस्थित है. इसके अतिरिक्त आपके टेलीफोन के लिए अधिक इंटरनेट डेटा की आवश्यकता होगी, जिसके लिए आपको अपने SmartPhone को ब्रॉडबैंड (Wi-Fi) से कनेक्ट करना होगा.

Safe Mode कैसे करें यूज

इन स्टेप्स को फॉलो करने के बाद भी आपका टेलीफोन धीमा ही है, तो आपको Safe Mode में टेलीफोन को यूज करना होगा.

  • Safe Mode इनेबल करने के लिए आपको अपने टेलीफोन के पावर बटन को प्रेश करना होगा.
  • इसके बाद आपको टेलीफोन ऑफ करने और रिस्टार्ट करने का विकल्प स्क्रीन पर दिखाई देगा.
  • फिर टेलीफोन ऑफ करने वाले ऑप्शन पर लॉन्ग प्रेश करें.
  • यहां आपको टेलीफोन Safe Mode में स्टार्ट करने का विकल्प मिलेगा.

Safe Mode में टेलीफोन ऑन करने के बाद यदि आपका टेलीफोन तेज चलने लगता है, तो इसका मतलब है कि टेलीफोन में कोई ऐप है, जो इसे धीमा बना रहा है. टेलीफोन को स्वीच ऑफ करें और नॉर्मल मोड में ऑन करें. इसके बाद उन सभी ऐप्स को डिलीट कर दें, जो टेलीफोन की गति को प्रभावित कर रहा है. इन सब के बावजूद यदि आपका टेलीफोन स्लो चल रहा है, तो Factory Reset ही एक विकल्प बचता है. फैक्ट्री रिसेट करने से पहले अपने महत्वपूर्ण दस्तावेज़ और फाइल का बैकअप बना लें. फैक्ट्री रिसेट करने के बाद टेलीफोन के सभी पुराने ऐप्स और फाइल्स डिलीट हो जाते हैं.

Related Articles

Back to top button