लाइफ स्टाइल

आज इस राशि के लोगों को स्वास्थ्य का देना होगा ध्यान

29 अप्रैल, सोमवार को पूर्वाषाढ़ा नक्षत्र होने से उत्पात नाम का अशुभ योग बन रहा है. इस योग में काम करते समय ढिलाई से बचना चाहिए. दिन की आरंभ शिव जी की पूजा करेंगे तो बहुत शुभ रहेगा.

सोमवार को वृष, सिंह, तुला और धनु राशि के लोगों को फायदा मिल सकता है. मेष राशि के लोगों को अलर्ट रहकर काम करना होगा. एस्ट्रोलॉजर डाक्टर अजय भांबी से जानिए सभी 12 राशियों के लिए दिन कैसा रह सकता है…

मेषः

पॉजिटिव– दिन सुखद व्यतीत होगा. किसी जरूरी आदमी से मिलने के बाद योजनाएं भी बनेंगी. ससुराल से संबंध मजबूत होंगे. रुका हुआ या फंसा हुआ पैसा वापस मिलने की आसार है.

नेगेटिवठीक समय पर फैसला लेना महत्वपूर्ण है. अधिक सोच-विचार करने से उपलब्धियां हाथ से निकल भी सकती हैं. काम की अधिकता रहेगी. मेहनत की अपेक्षा रिज़ल्ट कम प्राप्त होंगे. संयम रखना होगा.

व्यवसाय– व्यवसायिक गतिविधियों में बहुत अधिक व्यस्तता रहेगी. इस समय बदलाव करने की जरूरत है. ऑफिस और व्यवसाय में टीम वर्क के साथ काम करने से बेहतर कामयाबी प्राप्त होगी.

लव– परिजनों के योगदान से घर में सुखद वातावरण बना रहेगा. मित्रों के साथ गेट-टुगेदर संबंधी प्रोग्राम बनेंगे.

स्वास्थ्य– मौसमी बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम परेशान कर सकती हैं. आयुर्वेदिक चीजों का अधिक से अधिक सेवन करें.

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 6

वृषः

पॉजिटिव– आज अपनी योजनाओं को कार्य रूप में बदलने का बेहतर समय है. आप अपना उत्साह और आत्मविश्वास बनाए रखें. आर्थिक निवेश संबंधी कार्यों के लिए अनुकूल समय है. ये गतिविधियां भविष्य में लाभदायक रहेंगी.

नेगेटिव– कोई जरूरी वस्तु खो सकती है या आप कहीं रखकर भूल सकते हैं. सावधानी बरतें. युवाओं और विद्यार्थियों को अनुशासित रहना होगा. ढिलाई की वजह से अपने लक्ष्य से भटक सकते हैं.

व्यवसाय– कामकाज को लेकर दिनभर व्यस्तता बनी रहेगी. व्यवसाय संबंधी जरूरी फैसला लेंगे. कार्यों को गंभीरता से निपटाने की प्रयास करें. जॉब में अधिकारी की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है.

लव– घर में सुख-शांति का माहौल रहेगा. प्रेम संबंधों में बदनामी होने की संभावना है. इसलिए सावधान रहें.

स्वास्थ्य- पेट दर्द और सिर दर्द जैसी परेशानी हो सकती है.

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 4

मिथुनः

पॉजिटिव– समय अनुकूल है. योजनाबद्ध ढंग से कार्य करते रहें. कोई कठिन कार्य आज हो सकता है. भूमि या गाड़ी की खरीदारी की योजनाएं बनेंगी. आपकी कार्यशैली और व्यवहार की प्रशंसा होगी.

नेगेटिव– किसी संबंधी के साथ वाद-विवाद की स्थिति बन सकती है. बेहतर है कि शांतिपूर्ण ढंग से परेशानी को सुलझाएं. जमीन-जायदाद के मुद्दे परेशान करेंगे. अतिरिक्त आय हासिल करने के लिए गैर कानूनी कार्यों में रुचि न लें.

व्यवसाय– व्यवसायिक गतिविधियों से संबंधित काम में अधिकारी से मुलाकात होगी. सभी काम निश्चित समय पर पूरे करेंगे. विस्तार संबंधी योजनाएं प्रारम्भ करने का मुनासिब समय है. जॉब में छोटी-मोटी परेशानियां बनी रहेंगी, लेकिन आप उनका हल भी निकाल लेंगे.

लवदंपती के बीच पारिवारिक परेशानी को लेकर मनमुटाव हो सकता है. घर के बड़े-बुजुर्गों के सम्मान का ध्यान रखें.

स्वास्थ्य– ब्लड प्रेशर, डायबिटीज की नियमित जांच करवाएं. स्वास्थ्य के लिए ढिलाई करने से समस्याएं बढ़ सकती हैं.

भाग्यशाली रंग– ऑरेंज

भाग्यशाली अंक– 5

कर्कः

पॉजिटिव– किसी अनुभवी आदमी की सहायता और राय से समस्याओं के निवारण मिलेंगे. आपका सकारात्मक दृष्टिकोण और सोच व्यवसाय में सामंजस्य बनाए रखने में सहायता करेगा.

नेगेटिव– अच्छे अवसरों को समय पर भुनाने का कोशिश करें. वार्तालाप करते समय मुनासिब शब्दों का प्रयोग करें, वर्ना ढिलाई आपको हानि पहुंचा सकती है. अपने अहं और गुस्से को कंट्रोल करें.

व्यवसाय– व्यवसाय में विस्तार संबंधी योजनाओं पर कार्य प्रारम्भ होगा, लेकिन कुछ नयी योजनाओं की भी आवश्यकता है. अतिरिक्त कार्यभार की वजह से थकान रहेगी, लेकिन इसके सकारात्मक रिज़ल्ट भी मिलेंगे. ऑफिस के कार्य समय पर पूरे हो जाएंगे.

लव– दांपत्य सुख-शांति बनी रहेगी. अपनों का साथ शाँति और खुशी देगा. प्रेम संबंध में मर्यादा पूर्ण बने रहेंगे.

स्वास्थ्य– हल्की-फुल्की मौसमी कठिनाई जैसे खांसी, जुकाम रह सकती है. इसमें ढिलाई न करें.

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 3

सिंहः

पॉजिटिव– समय मेहनत करने का है. आपको अपने प्रयासों के मुनासिब रिज़ल्ट मिलेंगे. कुछ जरूरी लोगों के साथ मेलजोल बढ़ाने से आपको लाभदायक अवसर प्राप्त होंगे. युवा पढ़ाई और करियर के लिए गंभीरता से प्रयासरत रहेंगे.

नेगेटिव– कभी-कभी स्वयं को अकेला महसूस करेंगे. स्वयं को व्यस्त रखना होगा. कभी-कभी गलतफहमियो की वजह से भाई-बहनों के बीच दूरियां आ सकती हैं. पारिवारिक प्रबंध बेहतर बनाने के लिए कोशिश महत्वपूर्ण हैं.

व्यवसाय– ये समय सावधानी से कार्य करने का है. अपनी व्यवसायिक योजनाओं को किसी के समक्ष जाहिर न करें. किसी आदमी की वजह से काम बिगड़ सकते हैं. अपने परिजनों का योगदान लाभ वाला रहेगा. ऑफिशियल गतिविधियों में सुधार होगा.

लव– अपनी पारिवारिक स्थिति को सुधारें. गलत संबंधों से दूर रहें.

स्वास्थ्य- एसिडिटी और गैस की वजह से समस्याएं बनी रहेंगी. अनियमित खानपान की वजह से स्वास्थ्य बिगड़ सकती है.

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 8

कन्याः

पॉजिटिव– आज आपकी व्यस्तता बनी रहेगी और अधिकांश काम समय पर पूरे हो जाएंगे. प्रॉपर्टी के खरीद-फरोख्त संबंधी कोई कार्यवाही चल रही है तो उसे क्रियान्वित करने का समय है. धर्म-कर्म संबंधी गतिविधियां होंगी.

नेगेटिव– पारिवारिक या पर्सनल मामलों को लेकर कुछ दिक्कतें रहेंगी. शीघ्र ही निवारण भी मिलेगा. दूसरों की निंदा करने में अपनी ऊर्जा बर्बाद न करें. अपनी पर्सनल बातें किसी से शेयर न करें.

व्यवसाय– व्यवसाय में दूरदराज के क्षेत्रों से जरूरी ऑर्डर मिलने की आसार है. अपनी योजनाओं को किसी के समक्ष जाहिर न करें. यदि किसी मित्र के साथ पार्टनरशिप करने का विचार है तो उस पर तुरंत कार्य करें. ये आपके लिए लाभदायक रहेगा.

लवदंपती के संबंध सुखद रहेंगे. प्रयास करने से प्रेम संबंधों में भी पारिवारिक स्वीकृति मिल सकती है.

स्वास्थ्यस्त्रियों को अपने स्वास्थ्य के लिए सतर्क रहने की आवश्यकता है. कोई इन्फेक्शन परेशान कर सकता है.

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 8

तुलाः

पॉजिटिव– आपको जिस खुशी की तलाश थी, वह पूरी होगी. किसी नए कार्य की रूपरेखा भी बन सकती है. आप अपनी कार्यकुशलता से आशा से अधिक रिज़ल्ट हासिल करेंगे.

नेगेटिव– बच्चों की नकारात्मक गतिविधियों को नजरअंदाज करने की बजाय उस पर ठोस फैसला लें. बैंक या निवेश संबंधी कोई काम खराब होने की वजह से झुंझलाहट रहेगी. आर्थिक मामलों में भी हाथ तंग रहेगा. मेलजोल करते समय मर्यादा का ध्यान रखें.

व्यवसाय– व्यवसाय में किसी नए काम से संबंधित कोई गतिविधि प्रारम्भ होगी. आप अपनी योग्यता और क्षमता का भरपूर इस्तेमाल करके मुनासिब कामयाबी पाएंगे. कमीशन और औनलाइन कार्यों में कामयाबी प्राप्त होगी.

लव– घर में अनुशासित माहौल रहेगा. प्रेम संबंधों में गलतफहमी की वजह से दूरियां आएंगी. पारदर्शिता बनाकर रखना महत्वपूर्ण है.

स्वास्थ्य- गला खराब होने से बुखार होने की संभावना है. बदलते मौसम में ढिलाई न करें.

भाग्यशाली रंग– सफेद

भाग्यशाली अंक– 2

वृश्चिकः

पॉजिटिव– शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा. किसी विश्वसनीय आदमी की राय और योगदान से प्रतिष्ठा मिलेगी.

नेगेटिव– ध्यान रखें आपके विचारों में नकारात्मकता की वजह से कुछ लोग परेशान हो सकते हैं. बेहतर होगा कि समय मुताबिक अपने व्यवहार में बदलाव लाएं. लोगों से अधिक मेलजोल करते समय मुनासिब शब्दों का प्रयोग करें.

व्यवसाय– व्यवसाय विस्तार की रूपरेखा पर कार्य आज न करें, क्योंकि अभी परिस्थितियां अनुकूल नहीं हैं. प्रॉपर्टी से संबंधित कार्यों में पेपर वर्क बहुत ही सावधानी से करें. जरा सी सावधानी आपको किसी बहुत बड़ी कठिन से बचा सकती है.

लव– पारिवारिक वातावरण सुखद बना रहेगा. घर के सभी सदस्य प्रफुल्लित और खुश रहेंगे.

स्वास्थ्य- मौसमी परिवर्तन की वजह से अपच और भूख न लगने की परेशानी रहेगी. हल्का और सुपाच्य भोजन लें.

भाग्यशाली रंग– पीला

भाग्यशाली अंक– 3

धनुः

पॉजिटिव– ग्रह स्थिति अनुकूल है, केवल व्यवस्थित रूप से अपनी दिनचर्या को क्रियान्वित करें. यात्रा संबंधी प्रोग्राम बनेगा और इस यात्रा में सुखद अनुभूति होगी. दान, पुण्य के कार्यों में आपकी व्यस्तता रहेगी.

नेगेटिव– इस समय पारिवारिक या जायदाद के मुद्दे उलझ सकते हैं. समस्याओं को शांतिपूर्ण ढंग से सुलझाने का कोशिश करें. खर्चों पर कंट्रोल रखें, वरना ऋण लेना पड़ सकता है. संतान की वजह से चिंता हो सकती है.

व्यवसाय– व्यवसाय में मुनासिब प्रबंध बनाए रखें. इस समय प्रतिस्पर्धा की स्थिति रहेगी. अधिक से अधिक लोगों के संपर्क में रहें. व्यापारिक कार्यों में गुणवत्ता पर ध्यान देने की आवश्यकता है.

लव- घर-परिवार में खुशनुमा माहौल रहेगा. सभी सदस्य एक साथ समय व्यतीत करेंगे.

स्वास्थ्य- अत्यधिक मेहनत का नकारात्मक असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ सकता है. कुछ समय अपने आराम के लिए भी निकालें.

भाग्यशाली रंग– नीला

भाग्यशाली अंक– 7

मकरः

पॉजिटिव- समय का सदुपयोग करें. प्रॉपर्टी से संबंधित कोई वाद-विवाद दूर होगा और निर्णय भी आपके पक्ष में होगा. आपसी संबंध बेहतर हो जाएंगे. विद्यार्थियों का पढ़ाई पर मन लगेगा.

नेगेटिव– युवाओं और बच्चों के साथ समय के मुताबिक अपना व्यवहार करने का तरीका भी बदलना होगा. मानसिक सुख-शांति पाने के लिए अध्यात्म अथवा मेडिटेशन करना मुनासिब निवारण है. घर के बड़े-बुजुर्गों के मार्गदर्शन पर अमल करें.

व्यवसाय– व्यवसायिक गतिविधियो को व्यस्थित करने की लिए अपने सामर्थ्य से अधिक उधार या लोन न लें. भरोसेमंद पार्टियों से नए प्रस्ताव मिलेंगे, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार आएगा. ऑफिस में कुछ राजनीति जैसा माहौल बना रहेगा.

लव– वैवाहिक संबंध सुखद और शांतिपूर्ण रहेंगे, लेकिन गलत संबंधों से दूर रहें, वर्ना इसका दुष्प्रभाव घर की सुख-शांति भंग कर देगा.

स्वास्थ्य– अपना आहार व्यवस्थित रखें. मौसमी परेशानियां जैसे नजला, जुखाम, बुखार से सावधान रहें.

भाग्यशाली रंग– क्रीम

भाग्यशाली अंक– 7

कुंभः

पॉजिटिव– सकारात्मक ग्रह गोचर बना हुआ है. लाभदायक योजनाएं बनेंगी और क्रियान्वित भी होंगी. अपने संपर्क सूत्र को और अधिक मजबूत बनाएं. निकट संबंधियों के साथ मेल-मुलाकात होने से खुशनुमा माहौल बनेगा.

नेगेटिव– कभी-कभी आपके विचारों की नकारात्मकता पारिवारिक लोगों को परेशान कर सकती है. समय के साथ अपने स्वभाव को बदलना महत्वपूर्ण है. बच्चों को मनोरंजन के साथ-साथ अपनी शिक्षा पर भी ध्यान देना होगा.

व्यवसाय– व्यवसाय में किसी नए काम की आरंभ होने की आसार है. फायदा की नयी संभावनाएं भी बनेंगी. वर्कर्स की गतिविधियों को नजरअंदाज न करें. पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता बनाकर रखें.

लव– पारिवारिक वातावरण सुकूनभरा और खुशनुमा रहेगा. प्रेम-प्रसंग में निकटता बढ़ेगी.

स्वास्थ्य- एलर्जी की वजह से नजला, जुकाम से परेशान रहेंगे. मुनासिब सावधानी बरतें और उपचार लें.

भाग्यशाली रंग– लाल

भाग्यशाली अंक– 5

मीनः

पॉजिटिव– फाइनेंस संबंधी जरूरी फैसला लेने होंगे और बेहतर रिज़ल्ट भी मिलेंगे. आज आप अपनी रूटीन लाइफ में कुछ बदलाव करने का कोशिश करेंगे. आप कुछ नया काम करने की सोचेंगे. नयी ऊर्जा महसूस करेंगे.

नेगेटिव– अपरिचित लोगों के साथ लेनदेन करते समय बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है. वर्ना आप किसी फर्जीवाड़ा में फंस सकते हैं. ईगो और अति आत्मविश्वास से मुसीबत हो सकती है.

व्यवसाय– व्यवसाय में स्टाफ या कर्मचारियों की गलतियों को शांतिपूर्ण ढंग से सुधारने की प्रयास करें. गुस्से और आवेश से परिस्थितियां और बिगड़ सकती हैं. ऑफिसरों के साथ संपर्क में रहने से आपके लिए लाभ वाला स्थितियां बनेंगी.

लव– पारिवारिक माहौल सुखद रहेगा. संतान से कोई शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा वातावरण रहेगा.

स्वास्थ्य– अत्यधिक व्यस्तता की वजह से थकान और कमजोरी होगी. भीड़भाड़ वाले जगह पर जाने से बचें.

भाग्यशाली रंग– हरा

भाग्यशाली अंक– 9

 

Related Articles

Back to top button