लाइफ स्टाइल

आइए जानते हैं, हनुमान जन्मोत्सव पर बजरंगबली को प्रसन्न करने की सरल पूजाविधि

हिंदू पंचांग के अनुसार, इस वर्ष 23 अप्रैल 2024 मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस दिन हनुमानजी की पूजा-आराधना का बड़ा महत्व है. मंदिरों में हनुमान जी के जन्मोत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है. भक्त पूरे विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करते हैं.  मान्यता है कि इससे हनुमान जी प्रसन्न होकर अपने भक्तों को सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं और जीवन के सभी कष्टों से मुक्ति दिलाते हैं.

कब है हनुमान जन्मोत्सव ?

हनुमान जन्मोत्सव का शुभ मुहूर्त : दृक पंचांग के अनुसार, इस वर्ष चैत्र माह की पूर्णिमा तिथि का शुरुआत 23 अप्रैल 2024 को सुबह 3 बजकर 25 मिनट पर होगा और 24 अप्रैल 2024 को सुबह 5 बजकर 18 मिनट पर इसका समाप्ति होगा. इसलिए उदयातिथि के अनुसार, 23 अप्रैल दिन मंगलवार को हनुमान जन्मोत्सव मनाया जाएगा. इस दिन सुबह 9 बजकर 3 मिनट से लेकर 10 बजकर 41 मिनट तक पूजा का शुभ मुहूर्त बन रहा है.

पूजा सामग्री : हनुमानजी की पूजा के लिए उनकी मूर्ति या तस्वीर, जनेऊ, खड़ाऊं, चरण पादुका, वस्त्र, हनुमान चालीसा, लाल फूल, सिंदूर, चमेली का तेल, गाय का घी, पान का बीड़ा, लाल लंगोट, इलायची, लौंग,अक्षत,माला, मोतीचूर का लड्ड,गुड़ बेसन का लड्डू या बूंदी, हनुमान जी का ध्वज, घंटी, काला चना समेत पूजा की सभी सामग्री एकत्रित कर लें.

हनुमान जन्मोत्सव की पूजाविधि :

हनुमान जन्मोत्सव के दिन सुबह ब्रह्म मुहूर्त में उठें.
स्नानादि के बाद स्वच्छ कपड़े धारण करें.
इसके बाद एक छोटी चौकी पर लाल वस्त्र बिछाएं.
फिर उसपर हनुमान जी की प्रतिमा स्थापित करें.
हनुमान जी को फल, फूल,धूप-दीप और नेवैद्य अर्पित करें.
इसके बाद उन्हें बेसन का लड्डू या बूंदी का भोग लगाएं.
फिर हनुमान चालीसा, सुंदरकांड या बजरंग बाण का पाठ करें.
हनुमानजी की वकायदा आरती उतारें. फिर क्षमा प्रार्थना करें.
हनुमानजी से सुख-समृद्धि का आशीर्वाद मांगे और पूजा खत्म होने के बाद प्रसाद बांटे.

Related Articles

Back to top button