लाइफ स्टाइल

अयोध्या, उज्जैन और बदरीनाथ जैसे धार्मिक स्थलों के बारे में लोगों ने की सबसे ज्यादा जानकारी हासिल

पिछले कुछ वर्षों में हिंदुस्तान में यात्रा करने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है. खासतौर से 2019 के बाद से धार्मिक यात्राओं को लेकर लोगों के बीज क्रेज बढ़ रहा है. हाल ही में अयोध्या में भव्य राममंदिर के निर्माण के बाद से लोगों के बीच सबसे अधिक सर्च किया जाने वाला धार्मिक स्थल बन गया है. मेकमाईट्रिप इण्डिया ट्रैवल ट्रेंड्स रिपोर्ट के आंकड़ों की मानें तो अयोध्या, उज्जैन और बदरीनाथ जैसे धार्मिक स्थलों के बारे में लोगों ने सबसे अधिक जानकारी हासिल की है.

करीब 10 करोड़ सक्रिय यूजर्स के द्वारा सर्च किए गए डेटा के आधार पर ये जानकारी शेयर की गई है. जिसमें कोविड-19 महामारी यानि 2019 के बाद से एक वर्ष में तीन से अधिक धार्मिक यात्राएं करने वाले लोगों की संख्या करीब 25 फीसदी तक बढ़ी है. इस डेटा के आधार पर 2021 की तुलना में 2023 में 97 प्रतिशित अधिक लोगों ने धार्मिक यात्राएं की हैं. इसमें छोटे शहरों के लोगों में धार्मिक यात्राएं करने का रुझान काफी बढ़ा है.

अयोध्या है टॉप सर्च वाला धार्मिक स्थल

रामलला की नगरी अयोध्या में 2022 की तुलना में 2023 में करीब 585 फीसदी की वृद्ध हुई है. इसके अतिरिक्त महाकाल की नगरी उज्जैन को लेकर 359 फीसदी और बदरीनाथ को लेकर 343 फीसदी की वृद्धि हुई है.

ऊटी और मुन्नार बन रहे हैं लोगों की पसंद

वहीं इस डेटा के आधार पर पता चला है कि वीकेंड में घूमने वाले लोगों ने इस बार जिम कॉर्बेट के बारे में भी काफी सर्च किया है. वर्ष 2022 के मुकाबले 131 फीसदी इस टूरिस्ट प्लेस के बारे में लोगों ने सर्च किया है. ऊटी और मुन्नार जैसे टूरिस्ट प्लेसेस के बारे में भी लोगों की रुचि काफी बढ़ी है.

इन राष्ट्रों में घूमने का बढ़ा क्रेज

बात करें इंटरनेशनल ट्रिप्स की तो दुबई, बैंकॉक और सिंगापुर को पिछले 3 वर्षों में सबसे अधिक सर्च किया गया है. लंबी दूरी की विदेश यात्राओं में लंदन, न्यूयॉर्क और टोरंटो सबसे टॉप पर हैं. वहीं पारिवारिक यात्राओं में 2022 की तुलना में 2023 में 64 फीसदी की वृद्धि हुई है.

Related Articles

Back to top button