लाइफ स्टाइल

अब गोवा-शिमला के खर्च में घूम सकते हैं यह देश

हर कोई विदेश यात्रा करना चाहता है, लेकिन बजट के कारण इंकार करना पड़ता है. आज हम आपको ऐसी विदेशी जगहों के बारे में बता रहे हैं, जहां आप शिमला-गोवा जितनी ही मूल्य में घूम सकते हैं. इसके अतिरिक्त वहां आपको हिंदुस्तान जैसा ही कल्चर मिलेगा, जिससे कोई परेशानी नहीं होगी आइए आपको इस डेस्टिनेशन से रूबरू कराते हैं

आप इस राष्ट्र की यात्रा कर सकते हैं
इस विदेशी डेस्टिनेशन का नाम है श्रीलंका यहां आपको खूबसूरत बीच देखने को मिलते हैं. इसके अतिरिक्त यहां के खूबसूरत चाय के बागान मन को लुभाने के लिए काफी हैं. वहीं, यहां यूनेस्को वर्ल्ड हेरिटेज साइट के साथ-साथ वाइल्डलाइफ सफारी और प्राकृतिक नजारे भी उपस्थित हैं, जो आपकी यात्रा को अद्भुत बना सकते हैं.

श्रीलंका में कहाँ जाएँ?
श्रीलंका में कई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं. इनके नाम हैं भंडारनायके तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, मटाला राजपक्षे तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, रतमलाना तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा, जाफना तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा और बट्टिकलोआ तरराष्ट्रीय हवाई अड्डा. आप श्रीलंका के दांबुला में एक विरासत स्थल सिगिरिया रॉक की यात्रा कर सकते हैं, जो अपने सूर्योदय के दृश्य के लिए मशहूर है. इसके अतिरिक्त पिदुरंगला रॉक, स्वर्ण मंदिर, गुफा मंदिर भी जा सकते हैं. यदि आप कैंडी घूमने का प्लान बना रहे हैं तो आप पिन्नावाला हाथी अनाथालय, कैंडी झील, टूथ अवशेष मंदिर, बहिरवाकंद विहार जा सकते हैं.

यहां कई नजारे देखने को मिलेंगे
अगर आप श्रीलंका गए हैं और एला तक ट्रेन का यात्रा नहीं किया है तो समझ लीजिए कि आपने बहुत कुछ मिस किया है. इसे दुनिया की सबसे खूबसूरत रेल यात्राओं में रखा गया है. इस यात्रा में आपको सेंट क्लेयर के झरनों समेत कई प्राकृतिक नज़ारे देखने को मिलते हैं. इसके अतिरिक्त लिटिल एडम की चोटी से सूर्यास्त का नजारा हमेशा याद रखने लायक होता है. यदि आप बीच पर जाना चाहते हैं तो मिहिरपेन्ना बीच और दलावेला बीच बहुत खूबसूरत हैं. डालावेला समुद्रतट पर आपको छोटे-छोटे कछुए भी दिखेंगे, जो आपका मन मोह लेते हैं.

कितना पैसा खर्च किया जा सकता है?
अगर आप श्रीलंका जा रहे हैं और बजट होटल चुनते हैं और क्षेत्रीय परिवहन को अहमियत देते हैं, तो आप केवल 18,000 रुपये में 8 दिन का टूर प्लान कर सकते हैं. इसमें फ्लाइट का किराया शामिल नहीं किया गया है दिल्ली से कोलंबो तक का फ्लाइट किराया करीब 10 से 12 हजार रुपये है यदि आप कुछ दिन पहले फ्लाइट बुक करते हैं तो यह आपको करीब 9 हजार रुपये में मिल सकती है. आपको बता दें कि श्रीलंका में एक भारतीय रुपये की मूल्य 2.53 श्रीलंकाई रुपये के बराबर है.

श्रीलंका घूमने का सबसे अच्छा समय क्या है?
अगर आप श्रीलंका जाना चाहते हैं तो दिसंबर से मार्च तक का समय सबसे अच्छा है. इसके अतिरिक्त आप मानसून के महीनों में श्रीलंका भी जा सकते हैं. हालाँकि, गर्मियों के दौरान यहाँ जाने से बचना चाहिए, क्योंकि मौसम आपको परेशान कर सकता है. आपको बता दें कि श्रीलंका का परिवहन काफी हद तक हिंदुस्तान के समान है, जिससे वहां यात्रा करना सरल हो जाता है.

Related Articles

Back to top button