लाइफ स्टाइल

अग्निवीर भर्ती 2024 : शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए जारी किया जाएगा दूसरा एडमिट कार्ड

Agniveer Recruitment 2024 : अग्निवीर बहाली के लिए मुजफ्फरपुर सहित देशभर में एक साथ औनलाइन लिखित परीक्षा जारी है. इस बीच सेना भर्ती बोर्ड ने बोला है कि शारीरिक दक्षता परीक्षा के लिए दूसरा एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा. एडमिट कार्ड मेरिट लिस्ट के आधार पर तैयार होगा. इसे अभ्यर्थियों के ई-मेल और मोबाइल नंबर पर भेज दिया जाएगा, जिसे लेजर प्रिंटर से प्रिंट कर बहाली स्थल पर लेकर जाना होगा. अभ्यर्थियों को 20 पासपोर्ट साइज फोटो, शैक्षणिक प्रमाणपत्र के अतिरिक्त नौ विभिन्न कोटि के प्रमाणपत्र भी साथ ले जाने होंगे.

बताते हैं कि शारीरिक दक्षता और मेडिकल जांच की परीक्षा के बाद दो प्रकार के लिस्ट तैयार किये जाएंगे. पहला औपबंधित और दूसरा आखिरी मेरिट लिस्ट होगा. आखिरी मेरिट लिस्ट में शामिल अभ्यर्थियों को ही चयनित माना जाएगा. फिर उनके कागजातों की जांच होगी और ट्रेनिंग के लिए भेजा जाएगा.

ये प्रमाणपत्र हैं जरूरी:
– एडमिट कार्ड
– शैक्षणिक प्रमाणपत्र
– आवासीय प्रमाणपत्र
– जाति प्रमाणपत्र
– धार्मिक प्रमाणपत्र
विद्यालय चरित्र प्रमाणपत्र (एससीसी)
– चरित्र प्रमाणपत्र (पुलिस)
– अविवाहित प्रमाणपत्र
– रिलेशनशिप प्रमाणपत्र
– एनसीसी प्रमाण पत्र
– खेलकूद प्रमाणपत्र

29 को होगी जीडी की औनलाइन परीक्षा
अग्निवीर जेनरल ड्यूटी (जीडी) श्रेणी के लिए अब 29 अप्रैल को औनलाइन लिखित परीक्षा होगी. लोकसभा चुनाव को लेकर 26 से 28 तक परीक्षा नहीं थी. 29 को मुजफ्फरपुर, दरभंगा और समस्तीपुर के औनलाइन केंद्र पर परीक्षा होगी. इसमें करीब दो से तीन हजार अभ्यर्थी शामिल होंगे. इसके बाद 30 अप्रैल को वूमन मिलिट्री पुलिस और अग्निवीर टेक्नीकल श्रेणी के लिए औनलाइन परीक्षा होगी.

आपको बता देंं कि मौजूदा योजना में अग्निवीर के अनुसार चयनित होने वाले युवाओं को 4 साल की सेवा के लिए रखा जाएगा. इनमें 25 प्रतिशत अभ्यर्थियों को 4 वर्ष बाद नियमित कर दिया जाएगा और 75 प्रतिशत अभ्यर्थियों की सेवा खत्म कर घर भेज दिया जाएगा. वहीं इस योजना की मुश्किल बात यह है कि एक बार अग्निवीर के तौर पर भर्ती होने के बाद अभ्यर्थी अपनी मर्जी से बीच मेें यह जॉब छोड़ नहीं सकेंंगे.

Related Articles

Back to top button