लाइफ स्टाइल

अग्निवीर की ऑनलाइन लिखित परीक्षा के तीन दिन पहले सेना एडमिट कार्ड जारी

Army Agniveer Admit Card 2024: अग्निवीर की औनलाइन लिखित परीक्षा के तीन दिन पहले सेना एडमिट कार्ड जारी करेगी. इसका लिंक मोबाइल और ई-मेल पर आएगा. उसी लिंक से अभ्यर्थी एडमिड कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे. अभ्यर्थियों को रंगीन एडमिट कार्ड प्रिंट कराना होगा. मालूम हो कि, औनलाइन रजिस्ट्रेशन के दौरान अभ्यर्थियों से औनलाइन परीक्षा के लिए पांच केंद्र मांगे जा रहे हैं. इन्हीं में से एक केंद्र पर परीक्षा ली जाएगी. 22 अप्रैल को मुजफ्फरपुर समेत विभिन्न केंद्रों पर औनलाइन लिखित परीक्षा होनी है.

ऑनलाइन आवेदन को चार दिन शेष: 
अग्निवीर के औनलाइन आवेदन के लिए चार दिन शेष बचे हैं. अगले 22 मार्च की मध्यरात्रि तक औनलाइन रजिस्ट्रेशन होगा. सोमवार शाम पांच बजे तक 11 हजार से अधिक अभ्यर्थियों ने विभिन्न श्रेणियों के लिए औनलाइन आवेदन किया है. अग्निवीर के लिए चार श्रेणियों में आवेदन हो रहा है. मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर, दरभंगा, मधुबनी, सीतामढ़ी, शिवहर, पूर्वी और पश्चिम चंपारण के लिए अभ्यर्थी अग्निवीर जेनरल ड्यूटी, अग्निवीर कार्यालय सहायक /स्टोरकीपर, अग्निवीर टेक्नीकल और अग्निवीर ट्रेड्समैन (आठवीं और दसवीं) श्रेणी में आवेदन कर रहे हैं.

एनसीसी कैडेट के लिए सुनहरा मौका
सेना भर्ती बोर्ड के अधिकारी ने कहा कि सेना पूर्व से एनसीसी को अहमियत देती रही है. उनके लिए अलग प्रावधान है. कहा कि एनसीसी ‘ए’ सर्टिफिकेट वाले अभ्यर्थियों चारों श्रेणियों में पांच-पांच बोनस अंक और ‘बी’ सर्टिफिकेट वाले को 10 बोनस अंक मिलेंगे. वहीं, ‘सी’ सर्टिफिकेट पास अभ्यर्थी को जीडी में 20, कार्यालय सहायक/ एसकेटी, टेक्नीकल और ट्रेड्समैन में 15-15 बोनस अंक मिलेंगे. साथ ही एनसीसी ‘सी’ सर्टिफिकेट आरडी परेड के साथ पास है तो जीडी में 25 और अन्य तीन श्रेणियों में 20-20 बोनस अंक मिलेंगे.

 चयन प्रक्रिया के चरण
पहला चरण – औनलाइन कॉमन लिखित परीक्षा
दूसरा चरण – फिजिकल टेस्ट . लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों को ही इसमें बुलाया जाएगा. और मेडिकल टेस्ट.
तीसरा चरण – मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी.
चौथा चरण –  आर्म्स एंड सर्विस का आवंटन होगा.
पांचवां चरण – डॉक्यूमेंटेशन होंगा.
छठा चरण – ट्रेनिंग सेंटर पर रिपोर्टिंग.

Related Articles

Back to top button