लेटैस्ट न्यूज़

सीकर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से मनाया गया मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस


सीकर. स्वास्थ्य विभाग की ओर से गुरुवार को मातृ शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण दिवस मनाया गया. वहीं आयुष्मान आरोग्य मंदिर वाले संस्थानों पर स्वास्थ्य मेला आयोजित हुआ. स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा चिकित्सा संस्थानों और आंगनबाड़ी केन्द्रों पर गर्भवती स्त्रियों और बच्चों के स्वास्थ्य की जांच कर रोंगों से बचाव के लिए जीवनरक्षक टीके लगाए. वहीं मातृ स्वास्थ्य, शिशु स्वास्थ्य एवं पोषण संबंधी सेवाएं दी.
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ निर्मल सिंह ने कहा कि विभाग द्वारा माह के प्रत्येक गुरूवार को एमसीएचएन दिवस पर गर्भवती स्त्रियों और धात्री स्त्रियों को पोषण और मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य की जानकारी दी जाती. चिकित्सा संस्थानों पर गर्भवती स्त्रियों की हिमोग्लोबिन, एचआईवी, सिफलिस, ब्लड प्रेशर, दिल स्पंदन और प्रसव से संबंधित जटिलताओं की जांच की गई. साथ ही गर्भवती स्त्री के शरीर में कैल्शियम और खून की कमी नहीं आए, इसके लिए आईएफए, कैल्शियम और अन्य जरूरी दवाइयां दी.
जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ छोटेलाल नेे कहा कि गर्भवती स्त्रियों को अपने स्वास्थ्य का दुगुना ध्यान रखना चाहिए और समय समय पर स्वास्थ्य की जांच तथा टीके लगवाने चाहिए. दिन में कम से कम तीन बार भोजन करना चाहिए और प्रसव सरकारी हॉस्पिटल में ही करवाना चाहिए.
उन्होंने कहा कि गुरूवार को बच्चों को पीलिया, टीबी, हैपेटाइटिस बी, गलघोंटू, काली खांसी, निमोनिया, टिटनेस, मेनिनजाइटिस खसरा और रूबले, रोटा, दस्त आदि रोगों से बचाव के लिए टीके लगाए और उनको प्रसवपूर्व देखभाल के बारे में जानकारी दी गई.
गुरूवार को जिले आयुष्मान आरोग्य मंदिर पीएचसी और उप स्वास्थ्य केन्द्र पर स्वास्थ्य मेले का आयोजन किया. राज्य गवर्नमेंट की 100 दिवसीय कार्य योजना के अनुसार आयुष्मान आरोग्य मंदिर पीएचसी और उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर हफ्ते में तीन बार सोमवार, गुरूवार और शनिवार को स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है. स्वास्थ्य मेले में आमजन की ब्लड प्रेशर, शुगर, हिमोग्लोबिन आदि की जांच की गई और टेली मेडिसन के माध्यम से चिकित्सकीय परामर्श मौजूद करवाया गया.

 

Related Articles

Back to top button