लेटैस्ट न्यूज़

शेयर मार्केट से हाई रिटर्न लेने के चक्कर में शख्स को लगा करोड़ों रुपये का चूना, जानें मामला…

भारत में इन दिनों औनलाइन स्कैम के मुद्दे लगातार बढ़ रहे हैं. स्कैमर्स लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए नए-नए ढंग अपना रहे हैं. पिछले कुछ महीनों में देशभर में सैकड़ों लोग इन स्कैम्स का शिकार हुए हैं और उन्हें लाखों का हानि हुआ है. शेयर बाजार से हाई रिटर्न दिलवाने जैसे कई स्कैम चल रहे हैं. हाल के एक मुद्दे में जयनगर में एक व्यवसायी एक ऐसे ही स्कैम का शिकार हुआ है, जिससे उसे 5.2 करोड़ रुपये का हानि हुआ है. शेयर बाजार से हाई रिटर्न लेने के चक्कर में शख्स को करोड़ों रुपये का चुना लग गया. चलिए जानें क्या है पूरा मामला…

क्या है पूरा मामला?
टीओआई की एक रिपोर्ट के अनुसार, 11 मार्च को सबसे पहले शख्स को शेयर बाजार में हाई रिटर्न का वादा करने वाला एक व्हाट्सएप मैसेज मिला. मैसेज में एक लिंक था जिसके जरिए से उन्हें एक ऐप डाउनलोड करने के लिए बोला गया था. आरंभ में शख्स ने मैसेज को नजरअंदाज कर दिया और दिए गए लिंक पर क्लिक नहीं किया, लेकिन कुछ दिन बाद शख्स को किसी अनजान आदमी ने व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड किया, जिसमें लगभग 160 लोग थे. बावजूद इसके शख्स लगातार इसे इग्नोर करता रहा.

अनजान नंबरों से आने लगे कॉल्स
पीड़ित की ओर से कोई फीडबैक न मिलते देख, स्कैमर्स ने Unknown नंबरों से उसे कॉल करना प्रारम्भ कर दिया और लगातार दिए गए लिंक के जरिए से ऐप डाउनलोड करने के लिए कहा. एक बार जब पीड़ित ने ऐप डाउनलोड किया, तो स्कैमर्स ने उन्हें निवेश के कई अवसर दिए और बोला कि इन फंड्स को शेयर बाजार में इन्वेस्ट किया जा रहा है.2 अप्रैल तक पीड़ित लगभग 5.2 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर चुका था लेकिन जब शख्स ने इन फर्जी एकाउंट से अपने पैसे निकालने का कोशिश किया, तो स्कैमर्स ने इनकार कर दिया. आखिरकार, पीड़ित को एहसास हुआ कि यह सब केवल एक स्कैम था. बाद में पीड़ित ने एफआईआर और आईटी अधिनियम के अनुसार मुद्दा दर्ज करवाया.

कैसे रहें सुरक्षित?
जब भी आपको पैसों के लेनदेन या कोई बैंक का मैसेज आए तो एक बार इसे वेरीफाई जरूर करें. खासकर जब मैसेज, ईमेल या अननोन  सोर्स से कोई मैसेज मिले. इसके अतिरिक्त अननोन सोर्स से आए लिंक पर क्लिक न करें, खासकर यदि वे अननोन वेबसाइटों पर ले जाते हों और ऐसी स्थान से ऐप्स डाउनलोड करते समय भी सावधान रहें.

Related Articles

Back to top button