लेटैस्ट न्यूज़

भारतीय नागरिक लंबी वैधता वाले मल्टीपल-एंट्री शेंगेन वीजा के लिए कर सकते है आवेदन, जाने डिटेल


नई दिल्ली. भारत के साथ सियासी संबंधों को गहरा और व्यापक बनाने के लिए लगातार काम कर रहे यूरोपीय संघ (ईयू) ने सोमवार को घोषणा की कि भारतीय नागरिक अब लंबी वैधता वाले मल्टीपल-एंट्री शेंगेन वीजा के लिए आवेदन कर सकते हैं.
यूरोपीय संघ ने एक बयान में कहा, “18 अप्रैल 2024 को यूरोपीय आयोग ने भारतीय नागरिकों के लिए मल्टीपल एंट्री वीजा जारी करने पर विशिष्ट नियम अपनाए, जो आज तक लागू वीजा कोड के मानक नियमों की तुलना में अधिक अनुकूल हैं.
इसमें बोला गया है, “भारत में रहने वाले भारतीय नागरिकों के लिए यह नयी वीज़ा ‘कैस्केड’ व्यवस्था, जो हिंदुस्तान में शेंगेन (अल्पकालिक) वीज़ा के लिए आवेदन करते हैं, सकारात्मक यात्रा इतिहास वाले यात्रियों के लिए बहु-वर्षीय वैधता वाले वीज़ा तक सरल पहुंच प्रदान करेगा, यदि उनके पासपोर्ट वैधता इसकी अनुमति देती है.
भारत के लिए अपनाई गई नयी वीज़ा ‘कैस्केड’ प्रबंध के अनुसार, पिछले तीन वर्ष के भीतर दो वीज़ा प्राप्त करने और वैध रूप से इस्तेमाल करने के बाद भारतीय नागरिकों को अब दो वर्ष के लिए वैध दीर्घकालिक, बहु-प्रवेश शेंगेन वीज़ा जारी किया जा सकता है.
यदि पासपोर्ट की पर्याप्त वैधता शेष है, तो दो वर्ष के वीजा के बाद आम तौर पर पांच वर्ष का वीजा दिया जाएगा.
इन वीज़ा की वैधता अवधि के दौरान, धारकों को वीज़ा-मुक्त नागरिकों के बराबर यात्रा अधिकार प्राप्त होते हैं.
शेंगेन वीज़ा धारक को किसी भी 180-दिन की अवधि में अधिकतम 90 दिनों के छोटे प्रवास के लिए शेंगेन क्षेत्र में स्वतंत्र रूप से यात्रा करने की अनुमति देता है.
वीज़ा उद्देश्य-बद्ध नहीं हैं, लेकिन वे काम करने का अधिकार नहीं देते हैं.
शेंगेन क्षेत्र में 29 यूरोपीय राष्ट्र शामिल हैं. आइसलैंड, लिकटेंस्टीन, नॉर्वे और स्विट्जरलैंड के अतिरिक्त 25 यूरोपीय संघ के राज्यों बेल्जियम, बुल्गारिया, क्रोएशिया, चेक गणराज्य, डेनमार्क, जर्मनी, एस्टोनिया, ग्रीस, स्पेन, फ्रांस, इटली, लातविया, लिथुआनिया, लक्ज़मबर्ग, हंगरी, माल्टा , नीदरलैंड, ऑस्ट्रिया, पोलैंड, पुर्तगाल, रोमानिया, स्लोवेनिया, स्लोवाकिया, फिनलैंड और स्वीडन में यह वीजा मान्य है.

 

Related Articles

Back to top button