लेटैस्ट न्यूज़

बिल गेट्स ने पीएम मोदी के आवास पर लिया उनका इंटरव्यू, PM बोले…

हमारे यहां जब बच्चा पैदा होता है, तो आई (मां) भी बोलता है और AI (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) भी बोलता है. यह बात पीएम मोदी ने माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स से एक साक्षात्कार के दौरान कही. इस साक्षात्कार को आज ब्रॉडकास्ट किया जाएगा. इसकी थीम ‘फ्रोम एआई टू डिजिटल पैमेंट्स’ है.

न्यूज एजेंसी मीडिया ने गुरुवार (28 मार्च) को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर इसका टीजर जारी किया था. टीजर में पीएम मोदी की बिल गेट्स के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), डिजिटल रेवोल्यूशन, हेल्थकेयर, एजुकेशन, एग्रीकल्चर, नारी शक्ति, क्लाइमेट चेंज और गवर्नेंस सहित अन्य मुद्दों पर चर्चा करते नजर आ रहे हैं.

PM ने बिल गेट्स को नमो ऐप के ‘फोटो बूथ’ फीचर के बारे में भी बताया, जिसे देखकर गेट्स दंग हो गए.

साइकिल चलाना नहीं आता था, आज ड्रोन चला रहे
इंटरव्यू के दौरान बिल गेट्स प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से कहते हैं, ‘टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में हिंदुस्तान की थीम यह है कि टेक्नोलॉजी सभी के लिए होनी चाहिए.‘ इस प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘गांव में स्त्री मतलब भैंस चराएगी, गाय चराएगी, दूध दुहेगी… नहीं. मैं उसके हाथ में टेक्नोलॉजी देना चाहता हूं. मैं इन दिनों ड्रोन दीदी से बातें करता हूं. उनको इतनी खुशी होती है, वे कहती हैं कि हमको साइकिल चलाना नहीं आता था, आज हम पायलट बन गए हैं, ड्रोन चला रहे हैं.

पीएम ने बिल गेट्स को दिखाई अपनी जैकेट
क्लाइमेंट चेंज के प्रश्न पर पीएम ने बिल गेट्स को अपनी जैकेट दिखाई और कहा कि यह रीसाइकिल मैटेरियल से बनी है. उन्होंने कहा, ‘हमने प्रगति के पैरामीटर क्लाइमेट फ्रेंडली बनाए थे, आज हमारे प्रगति के सारे पैरामीटर एंटी-क्लाइमेट फ्रेंडली हैं.

कोरोनाकाल के दौरान वैक्सीन बनाने और उसे पूरे देश-दुनिया में पहुंचाने के प्रश्न पर पीएम ने कहा, ‘आप लोगों को एजुकेट करिए और उन्हें साथ लेकर चलिए. यह वायरस Vs गवर्नेंट नहीं है, यह लाइफ Vs वायरस की लड़ाई है.‘ आखिर में प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, ‘मुझे बहुत अच्छा लगा और कई विषयों पर गप्पे मारने का मौका मिला.

दुनिया के 7वें सबसे अमीर आदमी हैं बिल
माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स दुनिया के 7वें सबसे अमीर आदमी हैं. फोर्ब्स के अनुसार इनकी नेटवर्थ 131.3 बिलियन $ करीब 10.94 लाख करोड़ रुपए है. बिल गेट्स ने 1975 में माइक्रोसॉफ्ट की स्थापना की थी. कंपनी में वे 2000 तक CEO के पद पर रहे थे.

बिल गेट्स की हिंदुस्तान दौरे पर प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी से मुलाकात हुई थी

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स हाल ही में हिंदुस्तान दौरे पर आए थे. इस दौरान उन्होंने दिल्ली में एक मार्च 2024 को पीएम मोदी से मुलाकात की थी. दोनों को बीच इस दौरान कई अंतरराष्ट्रीय मुद्दों और परिवर्तन के जरूरतों पर चर्चा हुई थी.

Related Articles

Back to top button