लेटैस्ट न्यूज़

‘खजाने की चाबी’! महिला ने मेले से 2 हजार रुपये की एक ऐसी चीज…

Rare Brooch Sold In Online Auction: एक स्त्री ने मेले से 2 हजार रुपये की एक चीज खरीदी थी, लेकिन उसे नहीं पता था कि यह चीज ‘खजाने की चाबी’ है और जब उसे पता चला तो उसके हाथ जैकपॉट लग गया. स्त्री ने उस चीज को नीलामी पर लगाया, जिसके बदले उसे 10 लाख रुपये मिले. स्त्री ब्रेस्ट कैंसर की रोग से जूझ रही है और इस पैसे से वह अपना उपचार कराएगी. कुछ पैसे वह ब्रेस्ट कैंसर रिसर्च सेंटर को दान करेगा. कुछ पैसे अपने बेटे को देगी. इटली के टस्कनी में 5 दिवसीय घुड़सवारी कोर्स करेगी. नेपल्स में सैन कार्लो ओपेरा हाउस घूमने जाएगी.

20 वर्ष से कोठरी में बेकार पड़ा हुआ था ब्रोच

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मूलरूप से ब्रिटेन की रहने आर्टिस्ट फ्लोरा स्टील 36 वर्ष पहले इंग्लिश मिडलैंड्स में लगे मेले में घूमने आई थी. इस दौरान उन्होंने 20 पाउंड (2126 रुपये) में चांदी का एक ब्रोच खरीदा, जो अब लगभग £10,000 (10,63,046 रुपये) में बिका. फ्लोरा बताती हैं कि उन्होंने कई वर्षों तक अपने कोट पर लगाकर इसकी चमक का लुत्फ उठाया. इसके बाद उन्होंने इसे पुराना मानकर कोठरी में रख दिया. पिछले 20 वर्ष से उन्होंने इसे हाथ तक नहीं लगाया. पिछले दिनों वह यूट्यूब स्क्रॉल कर रही थीं. उन्होंने टेलीविजन शो ‘एंटीक्स रोड शो’ पर प्रस्तुत किए जा रहे ब्रोच के बारे में BBC की एक कहानी देखी.

BBC की कहानी देखकर असलियत पता चली

फ्लोरा ने कहा कि क्लिप में प्रस्तुतकर्ता जेफ्री मुन्न ने विक्टोरिया के टाइम के वास्तुकारों और कलाकारों द्वारा डिजाइन किए गए ब्रोच दिखाए. इन्हीं ब्रोच में से एक ब्रोच गुम हो गया था, जिसकी तस्वीर देखकर उन्हें पता लगा कि उनके पास जो ब्रोच है, वह गुम हुआ ब्रोच है. उन्होंने शो के एंकर के जरिए इंग्लैंड की बाजार हार्बरो में गिल्डिंग्स की ऑक्शन में हिस्सा लिया. ब्रोच को उसमें पेश किया और एक शख्स ने इसे £9,500 ($12,000) में खरीद लिया. यह चांदी, लापीस लाजुली, मैलाकाइट और गुलाबी मूंगा से बना है. दूसरा ब्रोच 2011 में £31,000 ($50,000) में बिका था. इन ब्रोच को स्पेशली डिजाइन किया गया था.

2 दोस्तों के लिए डिजाइन किए गए थे ब्रोच

विलियम बर्जेस, जो वेल्स में कार्डिफ़ कैसल को डिजाइन करने के लिए जाने जाते हैं, ने 1864 में 2 दोस्तों के लिए ब्रोच बनाए थे, जो उन्होंने अपनी विवाह में पहने थे. दोनों ब्रोच उन्होंने लंदन के विक्टोरिया और अल्बर्ट म्यूजियम में दे दिए, लेकिन एक ब्रोच गुम हो गया था, जो किसी के हाथ लगा, जिसने उसे फ्लोरा स्टील को बेच दिया. ब्रेस्ट कैंसर का 2 वर्ष उपचार कराने के बाद उन्हें यह जानकर बहुत खुशी हुई कि उनके पास लंबे समय से खोया हुआ क़ीमती ब्रोच है, जिससे वे अपने उपचार के लिए पैसों का व्यवस्था कर सकती हैं. इस तरह फ्लोरा की किस्मत चमकी और उनके हाथ जैकपॉट लगा.

Related Articles

Back to top button