लेटैस्ट न्यूज़

आदिवासी समाज को केवल वोट बैंक के रूप मेंकिया गया है इस्तेमाल :अर्जुन मुंडा

Arjun Munda’s claim regarding Congress and India alliance : केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने सोमवार को दावा किया कि कांग्रेस पार्टी और ‘इंडिया’ गठबंधन ने आदिवासियों को महज वोट बैंक बना दिया, जबकि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी ने यह सुनिश्चित किया कि इन लोगों को मुनासिब सम्मान मिले.

कांग्रेस को निशाने पर लेते हुए झारखंड के पूर्व सीएम ने दावा किया कि पार्टी का मानना था कि जंगलों में रहने वाले आदिवासी स्वभाव से क्रिमिनल थे और अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व वाली तत्कालीन गवर्नमेंट ने सबसे पहले उनके कल्याण में रुचि ली.

मुंडा ने बोला कि कांग्रेस पार्टी ने 60 वर्ष के अपने शासन में आदिवासियों को सिर्फ़ वोट बैंक के रूप में देखा जबकि पीएम नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में बीजेपी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि उन्हें मुनासिब पहचान और सम्मान मिले. यही कारण है कि पीएम ने पीवीटीजी (विशेष रूप से कमजोर जनजातीय समूहों) के लिए 24,000 करोड़ रुपए के कार्यक्रम सहित विभिन्न योजनाओं की आरंभ के लिए खूंटी को चुना.

कांग्रेस उम्मीदवार कालीचरण मुंडा से उनका सीधा मुकाबला : केंद्रीय आदिवासी और कृषि मंत्री मुंडा खूंटी आरक्षित सीट से लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं जिसकी पहचान आदिवासी नायक बिरसा मुंडा से है. साल 2019 में मुंडा ने खूंटी लोकसभा सीट पर 1,445 वोट के हल्की अंतर से जीत हासिल की और एक बार फिर कांग्रेस पार्टी उम्मीदवार कालीचरण मुंडा से उनका सीधा मुकाबला है.

उन्होंने दावा किया कि यह सच है कि आदिवासी समाज को सिर्फ़ वोट बैंक के रूप में इस्तेमाल किया गया. उनके लिए कोई योजना नहीं थी, कोई नीति नहीं थी. बाद में भी जब उनके अधिकारों को मान्यता दी गई तो कांग्रेस पार्टी ने यह सुनिश्चित किया कि आदिवासी मामले गृह विभाग के भीतर आएं. उनका मानना था कि जंगल में रहने वाले लोग स्वभाव से क्रिमिनल थे.

आदिवासी समाज कांग्रेस पार्टी के इस ‘खेल’ को समझ गया : मुंडा ने बोला कि यह तत्कालीन पीएम अटल बिहारी वाजपेयी थे जिन्होंने आदिवासी समाज के कल्याण में रुचि ली और बाद में मोदी ने उनके लिए इन्साफ सुनिश्चित किया. उन्होंने दावा किया कि आदिवासी समाज कांग्रेस पार्टी के इस ‘खेल’ को समझ गया है कि वह उनकी आसानी का लाभ उठाकर उन्हें विकास से दूर रखना चाहती है. मुंडा ने बोला कि आदिवासी अब अपने अधिकारों के बारे में सतर्क हैं और समझ गए हैं कि उनके लिए कौन काम कर रहा है.

इस बार 400 का आंकड़ा पार करने का विश्वास : 3 बार सीएम रहे मुंडा ने दावा किया कि वे (जनजाति समुदाय) पीएम मोदी जैसे ऊर्जावान और दूरदर्शी नेता के नेतृत्व में बीजेपी को वोट देंगे. हमें इस बार 400 का आंकड़ा पार करने का विश्वास है और झारखंड में हम आदिवासी या गैर आदिवासी समेत सभी 14 लोकसभा सीट जीतेंगे.

एक प्रश्न के उत्तर में उन्होंने स्वीकार किया कि खूंटी और सिमडेगा में मानव तस्करी, खासकर लड़कियों की स्मग्लिंग की परेशानी है. उन्होंने बोला कि मैंने यहां लड़कियों में आत्मविश्वास बढ़ाने और रोजगार प्रदान करने के लिए अभिनव कदम उठाया है. मैंने आदिवासी लड़कियों को रोजगार सुनिश्चित करने के लिए एक कार्यक्रम-कमाई के साथ-साथ सीखो- जैसे कदम भी उठाए हैं.

खूंटी की लड़कियां बना रही हैं एप्पल मोबाइल टेलीफोन के कल-पुर्जे : उन्होंने बोला कि मुझे खुशी है कि एक अनूठा प्रयोग सफल हो रहा है, क्योंकि टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स ने हजारों लड़कियों को प्रशिक्षित किया है. अब एप्पल के मोबाइल टेलीफोन के कल-पुर्जे खूंटी की लड़कियां बना रही हैं. बीजेपी नेता ने बोला कि वे कुशल हो गई हैं और उनके पास डिप्लोमा और डिग्री पाठ्यक्रम करके शिक्षा को उन्नत करने की और गुंजाइश है.

 

उन्होंने बोला कि नशीला पदार्थों की तस्करी, उग्रवाद में संलिप्त युवाओं को मुख्यधारा में लाने के लिए बड़े पैमाने पर बागवानी की पहल भी की जा रही है. खूंटी निर्वाचन क्षेत्र में 6.67 लाख स्त्रियों सहित कुल 13.12 लाख मतदाता हैं. इस आरक्षित सीट पर 13 मई को मतदान होगा.

Related Articles

Back to top button