झारखण्ड

मौसम विभाग ने झारखंड में आज बारिश-वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट किया जारी

मौसम विभाग ने झारखंड में आज बारिश-वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दौरान 40 से 50 किमी की रफ्तार से भी चलने की आसार है. राज्य में बारिश का असर तापमान पर भी देखने को मिल सकता है. इस बीच तापमान अधिकतम 38 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 ड

 

जिन जिलों में बारिश का अलर्ट है उनमें गिरिडीह, कोडरमा, बोकारो, हजारीबाग, धनबाद शामिल है. मौसम विभाग के मुताबिक, 25 मई तक प्रदेश का मौसम ऐसा ही रहेगा. 24 और 25 मई तक राज्य के दक्षिणी भाग में गर्जन और तेज हवाओं का असर रहेगा. इसके लिए विभाग की ओर से यलो अलर्ट जारी किया गया है.

हालांकि 26 मई से एक बार फिर मौसम बदल सकता है. तापमान बढ़ने की आशा है. अगले दिन यानी 27 मई को बारिश के आसार बन रहे हैं, जो 30 मई तक रह सकता है.

कौन से इलाकों में अलर्ट

मौसम विभाग ने गढ़वा, पलामू, चतरा और लातेहार को छोड़कर राज्य के सभी जिलों में बारिश का अलर्ट है. साहिबगंज से सिमडेगा तक और लोहरदगा से पूर्वी सिंहभूम तक वज्रपात और तेज हवाओं का असर दिखेगा.

24 मई को लोहरदगा, गुमला , रांची, खूंटी, सिमडेगा, पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम के साथ सरायकेला और खरसांवा में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इस दौरान राज्य के भिन्न-भिन्न हिस्सों में बारिश हो सकती है.

कैसा रहा मौसम

राज्य में पिछले 24 घंटे के मौसम पर नजर डालें तो राज्य के उत्तर पूर्वी भागों में बारिश हुई है. सबसे अधिक बारिश राजमहल ( साहिबगंज ) में हुई है. राज्य में सबसे अधिक तापमान 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है.

राज्य में सबसे कम तापमान 23.6 डिग्री देवघर में दर्ज किया गया है. राज्य के जिन हिस्सों में अच्छी बारिश हुई, इनमें राजमहल, दुमका, गोड्डा, जामताड़ा सहित कई क्षेत्र शामिल हैं.

अब भी तापमान 40 के पार

मौसम में आ रहे इस परिवर्तन के बावजूद भी राज्य में कई जिले ऐसे हैं, जहां का तापमान 40 के आंकड़े को पार कर रहा है. गढ़वा में अधिकतम तापमान 41.4 डिग्री दर्ज किया गया है जबकि पलामू में भी 42.1 डिग्री तापमान दर्ज किया गया है.

सरायकेला के तापमान में थोड़ी गिरावट दर्ज की गई. यहां का तापमान 39.3 डिग्री रहा. लातेहार में भी तापमान 39.2 डिग्री के आसपास रिकॉर्ड किया गया. अभी आने वाले दिनों में दो जिलों में भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है.

Related Articles

Back to top button