झारखण्ड

झारखंड: राजमहल में बांग्लादेशियों को मतदाता बनाने की शिकायत सत्य नहीं: मुख्य निर्वाचन अधिकारी

दुमका झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी केरवि कुमार ने गुरुवार को दुमका समाहरणालय में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संताल परगना प्रमंडल स्तरीय बैठक की. बैठक के बाद उन्होंने बोला कि राज्य में भयमुक्त और निष्पक्ष चुनाव कराने की तैयारियां चल रही है. इसी कड़ी में वह दो दिवसीय दौरा पर दुमका आए हैं. संताल परगना प्रमंडल के तीनों लोकसभा दुमका, राजमहल और गोड्डा में हो रही चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के दौरान कई निर्देश दिए गए हैं. राजमहल संसदीय क्षेत्र में बांग्लादेशी घुसपैठ और गैरकानूनी ढंग से मतदाता बनाए जाने के प्रश्न पर केरवि कुमार ने बोला कि ऐसे संवेदनशील मामलों में आयोग की पैनी निगाह है.

आयोग से यह कम्पलेन की गई थी कि उस क्षेत्र में गैरकानूनी ढंग से बांग्लादेशी को मतदाता बनाया गया है. इस कम्पलेन के बाद मुद्दे की गंभीरता से जांच कराई गई है, जिसमें एक भी कम्पलेन सत्य नहीं पाई गई है. शिकायतकर्ता से इस मुद्दे में जब साक्ष्य प्रस्तुत करने को बोला गया तो उनके स्तर से भी कोई साक्ष्य नहीं मौजूद कराया गया. बैठक में उन्होंने चुनाव के दौरान फेक न्यूज, डीप फेक वीडियो का इस्तेमाल कर भ्रम फैलाने की किसी भी मंशा पर त्वरित कार्रवाई करने का निर्देश दिया . मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने संताल परगना प्रमंडल के जिलों में सुरक्षा के दृष्टिकोण से चिह्नित मतदान केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता व्यवस्था करने संबंधित पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए है. उन्होंने पुलिस एवं सीआरपीएफ के पदाधिकारियों को आपस में समन्वय स्थापित कर वारंटियों के खिलाफ सघन छापेमारी करते हुए उन्हें अरैस्ट करने का आदेश दिया है. चेक पोस्ट पर सघन चेकिंग अभियान चलाए जाने का निर्देश दिया है.

अंतर राज्यीय सीमाओं पर सीसीटीवी के माध्यम से सतत नज़र रखने को बोला गया है. नक्सल प्रभावित इलाकों की तैयारियों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कि चुनाव में किसी भी तरह की हिंसक गतिविधियां नहीं हो इसका विशेष ध्यान रखा जाएगा. वैसे पूर्व में संताल परगना के कई क्षेत्र उग्रवादियों के जद में थे और पूर्व के चुनावों में उग्रवादियों ने कई हिंसक घटनाओं को भी अंजाम दिया है, उसे ध्यान में रखते हुए सुरक्षा के अनेक प्रोटोकाल का पालन किया जाएगा.

असुरक्षा की संभावना वाले मतदान केंद्रों पर पुख्ता व्यवस्था : होमकर समीक्षा बैठक में उपस्थित राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने संताल परगना के जिलों में चिह्नित अति संवेदनशील और संवेदनशील मतदान केंद्रों पर सुरक्षा का पुख्ता व्यवस्था रखने का निर्देश दिया. बोला कि पोलिंग पार्टी, इवीएम एवं मतदाता की सुरक्षा के लिए सुरक्षा के कड़े व्यवस्था किए जाएं. उन्होंने हैलीपैड की प्रबंध दुरुस्त कराने को कहा. बोला कि संयुक्त अभ्यास और हैलीपैड का फिजिकल वेरिफिकेशन किया जाए ताकि पोलिंग पार्टी एवं आकस्मिक सेवाओं में इनका इस्तेमाल किया जा सके.

Related Articles

Back to top button