झारखण्ड

चंपई सोरेन ने किया दावा, 4 जून के बाद केंद्र में इंडिया गठबंधन की बनेगी सरकार

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन ने दावा किया है कि 4 जून के बाद केंद्र में इण्डिया गठबंधन की गवर्नमेंट बनेगी. उन्होंने बोला कि इसके साथ ही केंद्र के पास झारखंड के हिस्से का बकाया 1 लाख 36 हजार करोड़ रुपये की धनराशि मिल जाएगी. इससे झारखंड की विकास योजनाओं को और गति मिलेगी.

सोरेन गुरुवार को सिंहभूम लोकसभा सीट पर झामुमो की प्रत्याशी जोबा मांझी के समर्थन में आयोजित चुनावी सभा को संबोधित कर रहे थे. उन्होंने बोला कि कोल्हान प्रमंडल की धरती पर हो रहे इन कार्यक्रमों में जो जन-समर्थन इण्डिया गठबंधन को मिल रहा है, वह ना केवल झारखंड, बल्कि पूरे राष्ट्र में बदलाव का मार्ग प्रशस्त करेगा.

उन्होंने बीजेपी पर राज्य की खनिज संपदा की लूट में सहभागी होने का इल्जाम लगाते हुए बोला कि कई दशकों के आंदोलन के बाद जब झारखंड राज्य बना तो यहां के आदिवासियों, मूलवासियों एवं आम लोगों की उम्मीदें जगी. लेकिन, अफसोस, यहां अधिकतम समय तक राज करने वाली बीजेपी ने केवल राज्य की खनिज संपदा को लूट कर बाकी राज्यों को समृद्ध बनाने का काम किया. खनिज पदार्थों के मुद्दे में सबसे समृद्ध इस राज्य के नागरिकों को उनके हाल पर छोड़ दिया गया.

अपनी गवर्नमेंट की उपलब्धियां गिनाते हुए सोरेन ने बोला कि हमने बढ़ती उम्र की वजह से खेती-मजदूरी करने में अक्षम लाखों लोगों को पेंशन से जोड़ा. डबल इंजन वाली पिछली गवर्नमेंट ने 11 लाख राशन कार्ड रद्द किए थे, पांच हजार से अधिक प्राथमिक विद्यालयों को बंद किया गया था, ताकि हमारे बच्चे ना पढ़ सकें. हमने 25 लाख लोगों को राशन कार्ड दिया, छात्रवृत्ति की धनराशि बढ़ाई, नौ लाख बेटियों को सावित्रीबाई फुले योजना से जोड़ा तथा सरकारी खर्च पर गरीबों के बच्चों को विदेश भेजा, ताकि शिक्षा के माध्यम से, हमारी अगली पीढ़ी अपना एवं अपने परिवार का बेहतर भविष्य बना सके.

 

Related Articles

Back to top button