ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने चाइना की हरकतों को देखते हुए बोली यह बड़ी बात

ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने चाइना की हरकतों को देखते हुए बोली यह बड़ी बात

हांगकांग के मुद्दे पर यूनाइटेड किंगडम व चाइना के बीच तनाव गहराता जा रहा है। ब्रिटेन के विदेश मंत्री डोमनिक राब ने मंगलवार को बोला है कि चाइना की हरकतों को देखते हुए उस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है।

 डोमेनिक ने आगे बोला है कि चाइना के हांगकांग में नया राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लाने के बाद अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों को लेकर उस पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। बता दें कि हांगकांग ब्रिटेन का उपनिवेश रहा है।

जब 1997 में ब्रिटेन ने हांगकांग को बीजिंग को दिया था, तो उसने इस शहर को कम से कम 2047 तक स्वायत्तता देने की बात कही थी। किन्तु चाइना नया सुरक्षा कानून लाकर ब्रिटेन के साथ हुए ऐतिहासिक करार का उल्लंघन कर रहा है। राब ने बोला कि, चाइना ने हांगकांग की स्वायत्तता व स्वतंत्रता को बरक़रार रखने का वादा किया था। ये आपसी विश्वास की बात थी व अब कई देश ये सवाल उठाने लगे हैं कि क्या चाइना अपने अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं को पूरा करता है? जब हांगकांग को लेकर चाइना ने अपना वादा नहीं निभाया तो जब बड़े अंतर्राष्ट्रीय दायित्व की बात आएगी तो उस पर विश्वास कैसे किया जा सकता है?

राब की ये तीखी रिएक्शन ब्रिटेन में चीनी राजदूत के उस बयान के बाद आई है। चीनी राजदूत लिउ शियोमिंग ने ब्रिटेन पर हांगकांग के मुद्दे को लेकर चाइना की आंतरिक सियासत में दखल देने का आरोप लगाया था। दरअसल, ब्रिटेन ने हांगकांग के लगभग साढ़े तीन लाख ब्रिटिश पासपोर्टधारकों व लगभग 26 लाख अन्य लोगों के लिए ब्रिटेन में पांच साल के लिए बसने का रास्ता खोल दिया है। छह साल पूर्ण होने पर वे ब्रिटेन की नागरिकता के लिए अर्जी भी लगा सकते हैं।