एक अमेरिकी इतिहासकार ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर की यह बड़ी भविष्यवाणी

एक अमेरिकी इतिहासकार ने राष्ट्रपति चुनाव को लेकर की यह बड़ी भविष्यवाणी

अपनी सटीक भविष्यवाणी के लिए विख्यात एक अमेरिकी इतिहासकार ने इस बार के राष्ट्रपति चुनाव (US election) को लेकर जो भविष्यवाणी की है, उसे शायद डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) सुनना न चाहें।  

अमेरिकी विश्वविद्यालय के प्रोफेसर एलन लिक्टमैन (Allan Lichtman) 1984 के बाद से हर राष्ट्रपति चुनाव के विजेता की सटीक भविष्यवाणी करते आये हैं व उनका बोलना है कि इस बार जो बिडेन डोनाल्ड ट्रंप को शिकस्त देकर राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करेंगे।  लिक्टमैन अपने द्वारा बनाये गए 13-कुंजियों वाले सिस्टम का प्रयोग करके यह बताते हैं कि व्हाइट हाउस की दौड़ कौन जीतेगा।

2016 में उन्होंने ट्रंप की जीत की भविष्यवाणी की थी जो बिल्कुल सटीक साबित हुई। इतना ही नहीं, उन्होंने यह भी बोला था कि डोनाल्ड ट्रंप के विरूद्ध महाभियोग प्रस्ताव लाया जाएगा।

लिक्टमैन के मुताबिक, नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव में जो बिडेन ट्रंप को परस्त करके राष्ट्रपति चुनाव में जीत हासिल करेंगे। CNN के साथ एक साक्षात्कार में उन्होंने बोला कि ’13-कुंजियों’ वाले सिस्टम का अनुमान है कि इस बार ट्रंप को व्हाइट हाउस से जाना होगा। ट्रंप को अर्थव्यवस्था, असमानता, सामाजिक अशांति जैसे मुद्दों के चलते पराजय का सामना करना पड़ सकता है।

हालांकि, लिक्टमैन मानते हैं कि इस बार का मुकाबला बहुत ज्यादा कड़ा होगा व कुछ असाधारण कारक परिणाम को बदल भी सकते हैं। उनके सिस्टम के अनुसार, 13-कुंजी में से सात बिडेन के व छह ट्रंप के पक्ष में हैं। लिक्टमैन का बोलना है कि कोविड-19 महामारी व पुलिस की बर्बरता एवं नस्लवाद जैसे मुद्दों को देखते हुए बिडेन का पलड़ा भारी है।

लिक्टमैन ने 1984 में रोनाल्ड रीगन की जीत की जीत के बाद से हर चुनाव में विजेता की भविष्यवाणी के लिए अपनी इस प्रणाली का प्रयोग किया है। अब देखना यह है कि क्या इस बार उनकी भविष्यवाणी ठीक साबित होती है?