अंतर्राष्ट्रीय

लंदन में रिश्तेदारों के घर जाना है घूमने तो जान लें यह नया नियम

अगर आप भी अपने संबंधियों के पास ब्रिटेन घूमने जाना चाहते हैं तो वहां जाने से पहले नए परिवर्तन के बारे में जरूर जान लें, वरना मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है. पीएम ऋषि सुनक की गवर्नमेंट ने ब्रिटेन में रह रहे लोगों के संबंधियों को अपने पास बुलाने के लिए नियमों में अहम परिवर्तन किया है. इसके मुताबिक ब्रिटेन के जो नागरिक और निवासी पारिवारिक वीजा पर अपने संबंधियों को राष्ट्र में बुलाना चाहते हैं, उनकी न्यूनतम आय सीमा बृहस्पतिवार से 55 फीसदी बढ़ा दी गई है. इनमें यहां रहने वाले भारतीय मूल के लोग भी शामिल हैं.

सरकार के इस निर्णय से कम आय वाले लोगों को ब्रिटेन जाने का सपना टूट सकता है. सरकार ने पिछले वर्ष इस तरह की योजना की घोषणा की थी. इसके अनुसार बृहस्पतिवार से पारिवारिक वीजा पर अपने संबंधियों को ब्रिटेन बुलाने वाले लोगों की न्यूनतम वार्षिक आय 29,000 पाउंड होनी चाहिए. पहले यह सीमा 18,600 पाउंड थी. अगले वर्ष तक यह वेतन सीमा दो बार और बढ़ाई जाएगी तथा 38700 पाउंड की कुशल कामगार वीजा वेतन सीमा के बराबर हो जाएगी.

ऋषि सुनक ने इसलिए किया फैसला

ब्रिटेन के गृह कार्यालय ने बोला कि यह वैध प्रवासन को कम करने और यहां के करदाताओं पर बाहर से आने वाले लोगों का बोझ नहीं पड़े, यह सुनिश्चित करने के उद्देश्य से पीएम ऋषि सुनक तथा गृह मंत्री जेम्स क्लीवरली द्वारा लाए गए पैकेज के अनुसार आखिरी कोशिश है. क्लीवरली ने कहा, ‘‘बड़ी संख्या में प्रवास होने से स्थिति चरम पर पहुंच गई है. इसका कोई साधारण निवारण या सरल फैसला नहीं है जिसमें संख्या को कम करके ब्रिटिश लोगों के स्वीकार्य स्तर तक लाया जा सके.

Related Articles

Back to top button