अंतर्राष्ट्रीय

रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर बड़े पैमाने पर किये गए हमले में 99 ड्रोन और मिसाइल का किया इस्तेमाल

कीव. रूस ने यूक्रेन के ऊर्जा बुनियादी ढांचे पर शुक्रवार को बड़े पैमाने पर किये गए हमले में 99 ड्रोन और मिसाइल का इस्तेमाल किया. यूक्रेन के सशस्त्र बलों ने यह जानकारी दी. यूक्रेन के गृह मंत्री इहोर क्लामेंको ने ‘टेलीग्राम’ पर एक संदेश में बोला कि देशभर में हवाई हमले की चेतावनी जारी की गई है क्योंकि हमलों में 10 भिन्न-भिन्न क्षेत्रों को निशाना बनाया गया. 

यूक्रेन की वायुसेना के अनुसार, 60 शहीद ड्रोन और विभिन्न प्रकार के 39 मिसाइल से देशभर में हमले किये गए, जिनमें से 58 ड्रोन और 26 मिसाइल को मार गिराया गया. यूक्रेन के सरकारी ग्रिड संचालक यूक्रेनेजो ने बोला कि हमले में मध्य एवं पश्चिमी क्षेत्रों में ताप और पनबिजली ऊर्जा संयत्रों सहित ऊर्जा बुनियादी ढांचे को जानबूझ कर निशाना बनाया गया. राष्ट्र की सबसे बड़ी निजी बिजली आपूर्तिकर्ता कंपनी डीटीईके ने भी शुक्रवार को बोला कि इसके तीन ताप विद्युत संयंत्र को हमले में हानि पहुंचा है. वहीं, दनीप्रोपेत्रोवस्क क्षेत्र में हमले में पांच लोग घायल हुए हैं.

स्थानीय गवर्नर सेरही लयास्क ने यह जानकारी दी. घायलों में पांच वर्ष की एक बच्ची भी शामिल है. रोमानिया के रक्षा मंत्रालय ने भी शुक्रवार को बोला कि उसके ब्रैला काउंटी के कृषि क्षेत्र में बृहस्वतिवार को एक ड्रोन का मलबा पाये जाने के बाद जांच प्रारम्भ की गई है. यह जगह यूक्रेन की सीमा के करीब है. हालांकि, इसने अतिरिक्त विवरण नहीं दिया. उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य राष्ट्र रोमानिया ने पहले भी कई बार अपने क्षेत्र में ड्रोन का मलबा पाये जाने की पुष्टि की है.

 

Related Articles

Back to top button