अंतर्राष्ट्रीय

‘चुनावी निगरानी’ पर अमेरिका की दो टूक, PAK पर उठाए थे सवाल

 

हाल ही में पाक में हुए आम चुनावों को लेकर अमेरिका सहित कई यूरोपीय राष्ट्रों ने प्रश्न उठाए थे. अमेरिका ने जांच कराने की बात तक कही थी. अब हिंदुस्तान में भी आम चुनाव हो रहे हैं. ऐसे में क्या अमेरिका हिंदुस्तान में चुनावी नज़र करेगा? इस प्रश्न को लेकर अमेरिका ने दो टूक उत्तर दिया. उसने बोला है कि वह हिंदुस्तान जैसे लोकतांत्रिक राष्ट्रों के साथ ऐसा नहीं करता है.

इसके साथ ही अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने हिंदुस्तान में जारी लोकसभा चुनावों के बीच बोला कि वह वहां कोई चुनाव पर्यवेक्षक नहीं भेज रहा है, लेकिन वह हिंदुस्तान में साझेदारों के साथ अपने योगदान को गहरा और मजबूत करने के लिए उत्सुक है. विदेश मंत्रालय के उपप्रवक्ता वेदांत पटेल ने बृहस्पतिवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘मुझे अमेरिका द्वारा कोई पर्यवेक्षक भेजे जाने की जानकारी नहीं है. हम हिंदुस्तान जैसे उन्नत लोकतांत्रिक राष्ट्रों में चुनावों के मुद्दे में आम तौर पर ऐसा नहीं करते हैं.’’

अधिकारी ने कहा, ‘‘हम हिंदुस्तान में अपने साझेदारों के साथ अपने योगदान को गहरा और मजबूत करने के लिए निश्चित रूप से उत्सुक हैं.’’ हिंदुस्तान में लोकसभा चुनाव के पहले चरण के अनुसार शुक्रवार को राष्ट्र की 102 सीट पर मतदान हो रहा है. उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में रूस-यूक्रेन संघर्ष या गाजा में जारी युद्ध के मद्देनजर शांति स्थापित करने में पीएम नरेन्द्र मोदी समेत विश्व के नेताओं द्वारा किरदार निभाने के विचार का स्वागत किया.

इससे पहले अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने पाकिस्तानी चुनाव के बाद बोला था कि हस्तक्षेप या फर्जीवाड़ा के किसी भी दावे की ‘पाकिस्तान के अपने कानूनों और प्रक्रियाओं के मुताबिक पूरी तरह और पारदर्शी ढंग से जांच की जानी चाहिए.’ उन्होंने कहा, “रिपोर्ट की गई अनियमितताओं की जांच के संबंध में, हम उन जांचों को आगे बढ़ते हुए देखना चाहते हैं.

मिलर चुनावों पर चिंता व्यक्त करने वाले एकमात्र अमेरिकी अधिकारी नहीं हैं. डेमोक्रेटिक पार्टी के ग्रेगोरियो कैसर के नेतृत्व में लगभग 35 कांग्रेस पार्टी सदस्यों ने राष्ट्रपति जो बाइडेन और राज्य सचिव एंटनी ब्लिंकन को पत्र लिखकर चुनाव के बाद इस्लामाबाद में बनी नयी गवर्नमेंट को मान्यता नहीं देने का आग्रह किया है.

 

Related Articles

Back to top button