अंतर्राष्ट्रीय

यूक्रेन में रूसी हवाई हमले में 8 की मौत

कीव ने बोला कि यूक्रेन ने शुक्रवार (स्थानीय समय) पर एक रूसी रणनीतिक बमवर्षक को मार गिराया, जब युद्धक विमान ने लंबी दूरी के हवाई हमले में भाग लिया था, जिसमें मध्य निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र में दो बच्चों सहित आठ लोगों की मृत्यु हो गई थी. शुरुआती घंटों में निप्रो शहर और आसपास के क्षेत्र पर मिसाइलों की बारिश हुई, जिससे आवासीय इमारतों और मुख्य रेलवे स्टेशन को हानि पहुंचा. क्षेत्रीय गवर्नर सेरही लिसाक ने बोला कि निप्रो में तीन लोगों की मृत्यु हो गई, जिसमें एक आदमी भी शामिल है जिसका मृतशरीर पांच मंजिला इमारत के मलबे से निकाला गया था, जबकि पांच अन्य निप्रॉपेट्रोस क्षेत्र के आसपास के इलाकों में मारे गए.

विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बोला कि मृतकों में 14 वर्ष की एक लड़की और 8 वर्ष का लड़का शामिल है. रूस ने हाल के हफ्तों में यूक्रेन की ऊर्जा प्रणाली और अन्य लक्ष्यों पर अपने लंबी दूरी के हवाई हमले तेज कर दिए हैं, जिससे अग्रिम पंक्ति के पीछे कीव पर दबाव बढ़ गया है जहां रूसी सेना धीरे-धीरे पूर्व में आगे बढ़ रही है. रूस ने नागरिकों को निशाना बनाने से इनकार किया और बोला कि ऊर्जा प्रणाली एक वैध लक्ष्य है, लेकिन हवाई हमलों के दौरान सैकड़ों नागरिक मारे गए हैं.

यूक्रेन के लिए युद्ध के समय पहली बार, कीव के शीर्ष सेना जासूस ने बोला कि रात भर हुए हमले में विमान द्वारा मिसाइलें दागे जाने के बाद यूक्रेनी बलों ने 300 किमी से अधिक की दूरी से एक रूसी टीयू -22 एम 3 रणनीतिक बमवर्षक को मार गिराया था. मुख्य खुफिया निदेशालय (जीयूआर) के प्रमुख किरिलो बुडानोव ने बीबीसी-यूक्रेन इंटरव्यू में कहा, “मैं सिर्फ़ यह कह सकता हूं कि विमान को 308 किमी की दूरी पर मारा गया था, जो काफी दूर था.

Related Articles

Back to top button