अंतर्राष्ट्रीय

भारत में हो रहे लोकसभा चुनाव को लेकर अमेरिका ने कही ये बड़ी बात

वाशिंगटन: हिंदुस्तान में लोकसभा चुनाव को लेकर पहले चरण के अनुसार शुक्रवार को राष्ट्र की 102 सीटों पर मतदान हो रहा है. हिंदुस्तान में हो रहे आम चुनावों पर पूरी दुनिया की नजर है. इस बीच हिंदुस्तान में हो रहे लोकसभा चुनाव के लेकर अमेरिका की ओर से बड़ी बात कही गई है. अमेरिका ने बोला है कि वह हिंदुस्तान में कोई भी चुनाव पर्यवेक्षक नहीं भेज रहा है. अमेरिका हिंदुस्तान के साथ मजबूत संबंध चाहता है.

पूछा गया सवाल

अमेरिकी विदेश मंत्रालय की नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान सहायक प्रेस सचिव वेदांत पटेल से जब पूछा गया, “पिछले 75 सालों से हिंदुस्तान दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक राष्ट्र के रूप में चुनाव आयोजित कर रहा है. हिंदुस्तान में प्रारम्भ हो रहा लोकसभा चुनाव दुनिया के सबसे बड़े लोकतांत्रिक और सबसे बड़े चुनावों का एक और इतिहास बनाएगा.  जून के दूसरे हफ्ते में हिंदुस्तान के लोग एक नयी गवर्नमेंट चुनेंगे. क्या अमेरिका इस चुनाव को लेकर कोई पर्यवेक्षक या कोई प्रतिनिधिमंडल भेज रहा है.

सवाल का जवाब

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान पूछे गए इस प्रश्न का उत्तर सहायक प्रेस सचिव वेदांत पटेल ने दिया. पटेल ने बोला हिंदुस्तान में जारी लोकसभा चुनावों के बीच उनका राष्ट्र वहां कोई चुनाव पर्यवेक्षक नहीं भेज रहा है. अमेरिकी विदेश की तरफ से यह भी बोला गया कि वो हिंदुस्तान में साझेदारों के साथ अपने योगदान को गहरा और मजबूत करने के लिए उत्सुक है. विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने नियमित प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, ‘‘मुझे अमेरिका द्वारा कोई पर्यवेक्षक भेजे जाने की जानकारी नहीं है. हम हिंदुस्तान जैसे उन्नत लोकतांत्रिक राष्ट्रों में चुनावों के मुद्दे में आम तौर पर ऐसा नहीं करते हैं.’’

भारत है अहम

विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने इस दौरान यह भी कहा,  ‘‘हम हिंदुस्तान में अपने साझेदारों के साथ अपने योगदान को गहरा और मजबूत करने के लिए निश्चित रूप से उत्सुक हैं.’’ उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में रूस-यूक्रेन संघर्ष या गाजा में जारी युद्ध के मद्देनजर शांति स्थापित करने में पीएम मोदी समेत विश्व के नेताओं द्वारा किरदार निभाने के विचार का स्वागत किया.

Related Articles

Back to top button