अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए गाजा पट्टी में भेज सकता है अपनी सेना

UK Force in Gaza: गाजा पट्टी पर हमास और इजरायली सेना का संघर्ष समाप्त होने का नाम नहीं ले रहा है. शनिवार को बेंजामिन नेतन्याहू की सेना आईडीएफ ने मध्य और दक्षिण गाजा शहर में शरणार्थी शिविर पर बमबारी की. इसमें कई घरों को निशाना बनाया गया, जिसमें कई मासूम बच्चों समेत 22 फिलिस्तीनियों की मृत्यु हो गई. गाजा में लगातार सामने आ रही बर्बरता पर अमेरिका, ब्रिटेन और यूएन समेत कई अंतर्राष्ट्रीय संगठन चिंता जता चुके हैं. अब समाचार सामने आई है कि ब्रिटेन की ऋषि सुनक गवर्नमेंट गाजा में अपनी सेना को तैनात कर सकती है. ब्रिटेन के इस कदम से नेतन्याहू के इरादों पर पानी फिर सकता है. ऐसे में नेतन्याहू अपनी मनमर्जी नहीं कर पाएंगे.

ब्रिटेन मानवीय सहायता पहुंचाने के लिए गाजा पट्टी में अपनी सेना भेज सकता है. स्काई न्यूज ने सरकारी सूत्रों के हवाले से यह जानकारी दी. रिपोर्ट में हालांकि बोला गया है कि गवर्नमेंट ने अभी तक इस मामले पर आखिरी फैसला नहीं लिया है. ब्रिटेन की नौसेना ने शनिवार को बोला कि उसने ‘गाजा में समुद्र से सीधे मानवीय सहायता पहुंचाने की अनुमति देने के लिए एक अस्थायी घाट’ के निर्माण में सहायता के लिए एक आरएफए कार्डिगन खाड़ी का जहाज भेजा है.

फिलिस्तीनी चरमपंथी गुट हमास ने पिछले वर्ष सात अक्टूबर को इज़रायल के विरुद्ध बड़े पैमाने पर रॉकेट धावा किया और सीमा का उल्लंघन किया साथ ही नागरिकों और सेना ठिकानों दोनों पर धावा किया. हमले के दौरान इज़रायल में लगभग बारह सौ लोग मारे गए और लगभग 240 अन्य का किडनैपिंग कर लिया गया.

इज़रायल ने जवाबी हमले प्रारम्भ किए, गाजा की पूर्ण नाकाबंदी का आदेश दिया, और हमास लड़ाकों को समाप्त करने और बंधकों को बचाने के घोषित लक्ष्य के साथ फिलिस्तीनी क्षेत्र में जमीनी घुसपैठ प्रारम्भ कर दी. क्षेत्रीय ऑफिसरों के मुताबिक गाजा पट्टी में इजरायली हमलों में अब तक 34,300 से अधिक लोग मारे गए हैं.

Related Articles

Back to top button