अंतर्राष्ट्रीय

तुर्की इजराइल संबंध! खुल गई तुर्की की पोल

तुर्की इजराइल संबंध: हमास और इजरायल के बीच युद्ध में हमास का समर्थन करने और मुसलमान राष्ट्रों का देवदुत बनने का दावा करने वाले तुर्की का दोहरा चेहरा सामने आया है.

तुर्की की एक व्यापार रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि इजरायल और हमास के बीच युद्ध में तुर्की ने इजरायल को हथियार बेचे हैं. एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, जनवरी में तुर्की ने इजराइल को 319 मिलियन $ का सामान बेचा, जिसमें कीमती धातुएं, रसायन, कीटनाशक, परमाणु रिएक्टर के हिस्से, विस्फोटक, विमान के हिस्से, हथियार और गोला-बारूद शामिल थे.

ये सामान बेचने वाली कंपनियां तुर्की के इंडिपेंडेंट इंडस्ट्रियलिस्ट एंड बिजनेसमैन एसोसिएशन से संबद्ध हैं. दिलचस्प बात यह है कि यह संगठन तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन का कट्टर समर्थक है. इस वजह से इजराइल को सामान बेचने की जानकारी सामने आने के बाद तुर्की में हड़कंप मच गया है

फ़िलिस्तीन के समर्थकों ने तुर्की कंपनियों के व्यापार को फ़िलिस्तीनी लोगों की पीठ में छुरा घोंपना कहा है और सोशल मीडिया पर लोग तुर्की और एर्दोगन के ख़िलाफ़ अपना गुस्सा निकाल रहे हैं.

सोशल मीडिया पर फिलिस्तीन समर्थकों की बढ़ती बयानबाजी के बाद तुर्की ने बोला है कि हम हमेशा से फिलिस्तीन के समर्थक रहे हैं तुर्की किसी भी फ़िलिस्तीनी विरोधी अभियान में शामिल नहीं हो सकता. इज़राइल के साथ कोई सेना या रक्षा उद्योग सौदा नहीं किया गया है. कथित मीडिया रिपोर्ट में इज़राइल को बेची गई वस्तुएं हथियार या गोला-बारूद नहीं हैं, बल्कि खेल या शिकार गतिविधियों और मछली पकड़ने के उत्पादों के लिए इस्तेमाल की जाने वाली राइफलों के स्पेयर पार्ट्स हैं.

हालांकि, एक तुर्की फैक्ट चेक सोशल मीडिया एकाउंट का बोलना है कि तुर्की गवर्नमेंट का दावा गलत है. यह सच है कि 2024 के पहले तीन महीनों में इजरायल को गोला-बारूद बेचा गया है और हमने इसकी जांच भी की है.

Related Articles

Back to top button