अंतर्राष्ट्रीय

तीन हजार से अधिक पाकिस्तानी किर्गिस्तान से लौटे अपने मुल्क

इस्लामाबाद: किर्गिस्तान में हाल ही में गुस्साए क्षेत्रीय लोगों ने तीन पाकिस्तानी विद्यार्थियों को पीट-पीटकर मार डाला था. पाकिस्तानी विद्यार्थियों पर हुए इस तरह के हमलों के बाद हिंदुस्तान ने एडवाइजरी जारी की थी. एडवाइजरी में बोला गया था कि भारतीय विद्यार्थी घरों के अंदर ही रहें. फिलहाल, किर्गिस्तान में हालात सामान्य हैं लेकिन हाल के हमलों के बाद पिछले तीन हजार से अधिक पाकिस्तानी किर्गिस्तान से अपने देश लौट आए हैं. लौटने वालों में ज्यादातर विद्यार्थी शामिल हैं.

लगातार किर्गिस्तान से लौट रहे हैं पाकिस्तानी 

पाकिस्तान ने लोगों को स्वदेश वापस लाने के लिए हफ्ते के अंत में विशेष और वाणिज्यिक उड़ान का इस्तेमाल प्रारम्भ किया था. बुधवार को और अधिक लोगों के लौटने की आशा है, जिससे आधी रात तक उनकी संख्या चार हजार से कुछ अधिक हो जाएगी. पाक के उप पीएम इशाक डार ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बोला कि किर्गिस्तान की राजधानी बिश्केक में स्थिति अब नियंत्रण में है और अधिकारी पाकिस्तानियों समेत विदेशियों पर धावा करने वाले लोगों को अरैस्ट करने की प्रयास कर रहे हैं.

अपने देश लौटना चाहते हैं लोग 

पाकिस्तान के उप पीएम इशाक डार ने बोला कि बड़ी संख्या पाकिस्तानी किर्गिस्तान में शोध करते हैं या काम करते हैं और उनमें से ज्यादातर स्वदेश लौटना चाहते हैं. उन्होंने बोला कि वह पिछले दिन बिश्केक गए थे, जहां उन्होंने अपने समकक्ष के साथ-साथ वहां रहने वाले पाकिस्तानियों से भी मुलाकात की. डार ने कहा, ‘‘बिश्केक में हालांकि स्थिति अब सामान्य है और हम उन पाकिस्तानियों की सहायता कर रहे हैं जो वापस आना चाहते हैं.’’

यहां पढ़ने जाते हैं छात्र 

बता दें कि चीन, कजाकिस्तान, उज्बेकिस्तान और किर्गिस्तान पाकिस्तानी विद्यार्थियों के बीच मेडिकल की पढ़ाई के लिए पसंदीदा स्थान है. यहां करीब 12 हजार पाकिस्तानी विद्यार्थी भिन्न-भिन्न कोर्स कर रहे हैं. इस राष्ट्र में कई सारे भारतीय विद्यार्थी भी रह रहे हैं. किर्गिस्तान में पाकिस्तानी विद्यार्थियों के विरुद्ध अत्याचार क्यों भड़की इसे लेकर अभी कोई पुख्ता वजह सामने नहीं आई है.

Related Articles

Back to top button