अंतर्राष्ट्रीय

हमास सैद्धांतिक रूप से 33 बंधकों की रिहाई पर हुआ सहमत


चेन्नई . मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया के नेतृत्व में वरिष्ठ इजरायली ऑफिसरों का एक प्रतिनिधिमंडल हमास के साथ अप्रत्यक्ष मध्यस्थता वार्ता के लिए सोमवार को मिस्र की राजधानी काहिरा पहुंचेगा.

हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में बंधकों की रिहाई और अस्थायी युद्धविराम वार्ता के संबंध में मध्यस्थता के लिए कतर और मिस्र के नेतृत्व में हमास प्रतिनिधिमंडल भी आज काहिरा पहुंचेगा.

अरब मीडिया के मुताबिक हमास सैद्धांतिक रूप से कम से कम 33 बंधकों की रिहाई पर सहमत हो गया है. इनमें महिलाएं, बूढ़े, बीमार और 50 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुष शामिल हैं. हमास ने इजरायली जेलों में बंद फिलिस्तीनी कैदियों की रिहाई की मांग की है. इसमें मर्डर सहित गंभीर अपराधों में अरैस्ट किए गए लोग भी शामिल हैं.

इज़रायल के रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने आईएएनएस को कहा कि उन्होंने मध्यस्थों को सूचित कर दिया है कि इजरायली सेना गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटेगी.

इज़राइल ने पहले ही हमास पक्ष से बंधकों की रिहाई से अपने पैर पीछे न खींचने का आह्वान किया है और बोला है कि यदि हमास समझौते से पीछे हटता है तो राफा में जमीनी कार्रवाई अवश्यम्भावी होगी.

इज़रायल रक्षा बलों (आईडीएफ) ने पहले ही राफा क्षेत्र में अपनी विशिष्ट नेहल ब्रिगेड को तैनात कर दिया है और काहिरा में वार्ता के नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल जीत अल-सिसी ने काहिरा की उनकी पिछली यात्रा के दौरान राफा क्षेत्र में इजरायली हमले की राष्ट्र की आशंकाओं को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ साझा किया.

ब्लिंकन दो दिवसीय यात्रा पर सऊदी अरब पहुंचे हैं जहां अस्थायी युद्धविराम के संबंध में मिस्र और कतर दोनों मध्यस्थों के साथ वह सवाद करेंगे.

 

Related Articles

Back to top button