अंतर्राष्ट्रीय

जयशंकर से मिले यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने की ये बात

रूस-यूक्रेन संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर ध्यान देने के साथ, हिंदुस्तान और यूक्रेन ने शुक्रवार को हिंदुस्तान के विदेश मंत्री एस जयशंकर और यूक्रेन के विदेश मामलों के मंत्री के बीच खुली और व्यापक द्विपक्षीय बैठक की. दो वर्ष से अधिक पुराने रूस-यूक्रेन संघर्ष के शांतिपूर्ण निवारण की कोशिशों के बीच यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा हिंदुस्तान की दो दिवसीय यात्रा पर हैं. 

दोनों विदेश मंत्रियों की बैठक की मुख्य बातें 

बैठक के दौरान प्रारंभिक टिप्पणी में जयशंकर ने बोला कि चर्चा के बाद, दोनों विदेश मंत्री अंतर सरकारी आयोग की बैठक के लिए उत्सुक हैं. हम इस यात्रा का प्रतीक्षा कर रहे थे…हाल के महीनों में हमने विभिन्न स्तरों पर वार्ता की है. मुझे यह देखकर खुशी हुई कि हमारे कुछ द्विपक्षीय तंत्र भी मिले हैं और इससे हमारे द्विपक्षीय संबंधों में कुछ गति पैदा हुई है. आज, इस चर्चा के बाद हम अंतर सरकारी आयोग की बैठक का भी प्रतीक्षा कर रहे हैं. आपकी यात्रा से हमें आपके अपने क्षेत्र की स्थिति को समझने का अवसर मिलता है और मैं उस पर आपका दृष्टिकोण सुनने के लिए उत्सुक हूं. जयशंकर ने बोला कि हमारी टीमों ने चर्चा के लिए एक बहुत बड़ा एजेंडा तैयार किया है.

कुलेबा से मुलाकात के बाद विदेश मंत्री जयशंकर ने एक्स पर एक पोस्ट में बोला कि मंत्रियों की चर्चा रूस-यूक्रेन के बीच चल रहे संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर केंद्रित थी. आज दोपहर यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा के साथ एक खुली और व्यापक बातचीत. हमारी चर्चाएँ चल रहे संघर्ष और इसके व्यापक प्रभावों पर केंद्रित थीं. उस संदर्भ में विभिन्न पहलों पर विचारों का आदान-प्रदान किया. हम दोनों के भलाई के अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी बात की. द्विपक्षीय योगदान सहित समग्र संबंधों को मजबूत करने की हमारी प्रतिबद्धता दोहराई गई.

अन्य न्यूज़

Related Articles

Back to top button