अंतर्राष्ट्रीय

गाजा पट्टी के अस्पताल में सामूहिक कब्र मिलने की खबरों को इस्राइली दूतावास ने किया खारिज

भारत में इस्राइली दूतावास ने उन खबरों को खारिज किया है, जिन में बोला जा रहा है कि गाजा पट्टी के खान यूनिस के नसिर हॉस्पिटल में सामूहिक कब्र मिली है. दूतावास ने बोला कि कब्र कुछ महीने पहले गाजा के लोगों ने खोदी थी. इसने नागरिकों को सामूहिक कब्रों में दफनाने के लिए इस्राइल को गुनेहगार ठहराने के किसी भी कोशिश को झूठा कहा है.

इस्राइली दूतावास ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, खान यूनिस के नासिर हॉस्पिटल में खोजी गई सामूहिक कब्र के बारे में गलत सूचना प्रसारित हो रही है. जिस कब्र की बात हो रही है, उसे कुछ महीने पहले गाजावासियों ने खोदा था. इस तथ्य की पुष्टि गाजा के लोगों द्वारा दफन के समय पोस्ट किए गए सोशल मीडिया वीडियो से होती है. नागरिकों को सामूहिक कब्र में दफनाने के लिए इस्राइल को गुनेहगार ठहराने का कोई भी कोशिश पूरी तरह से गलत है और इस्राइल को गुनेहगार ठहराने के लिए दुष्प्रचार का एक उदाहरण है.
सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, गाजा के नागरिक रक्षा कार्यकर्ताओं ने बोला कि इस महीने की आरंभ में क्षेत्र में इस्राइली बलों की वापसी के बाद खान यूनिस के एक हॉस्पिटल में 300 से अधिक शवों के साथ एक सामूहिक कब्र मिली थी.

खान यूनिस में नागरिक सुरक्षा निदेशक कर्नल यमन अबू सुलेमान ने बोला कि मंगलवार को नासिर मेडिकल हॉस्पिटल में 35 मृतशरीर बरामद किए गए जिससे मृतकों की संख्या बढ़कर 310 हो गई. सुलेमान ने बोला कि सोमवार को करीब 73 मृतशरीर बरामद किए गए. सुलेमान ने दावा किया कि कुछ शवों के हाथ और पैर बंधे हुए थे. उन्होंने कहा, हमें नहीं पता कि उन्हें जिंदा दफना दिया गया या मार दिया गया. अधिकतर मृतशरीर सड़ चुके थे. इस्राइली रक्षा बलों ने किसी भी दावे को आधारहीन बताया. 

Related Articles

Back to top button